विकास कार्यों में लापरवाही करने वाले ठेकेदार हों ब्लैक लिस्ट

808

पार्षद शीतल बागड़ी ने की अधूरे पड़े ड्रेनेज का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कराने की मांग
गुरुग्राम, 7 जुलाई। नगर निगम वार्ड 10 की पार्षद शीतल बागड़ी ने निगमायुक्त को मांग पत्र सौंप कर वार्ड में लंबित पड़े ड्रेनेज के निर्माण कार्यों को शीघ्र पूरा कराने की मांग की है। उन्होंने लापरवाही करने वाले ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई करने की भी मांग की है। कहा है कि ऐसे ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट किया जाए अन्यथा इस मामले को वह निगम सदन की बैठक में भी उठाएंगी।
शीतल बागड़ी ने मांग पत्र में उल्लेख किया कि रेलवे स्टेशन से धनवापुर फाटक तक करीब एक करोड़ 83 लाख की लागत से स्टॉर्म वॉटर ड्रेनेज का निर्माण पिछले करीब साल भर पूर्व शुरू किया गया था। नगर निगम की शर्तों के मुताबिक निर्माण कार्य पिछले साल दिसंबर माह में ही पूरा हो जाना चाहिए था, जबकि इसका अब तक निर्माण लंबित पड़ा है। ड्रेनेज के निर्माण का काम करीब 6 माह से अधिक विलंबित हो गया है। ठेकेदार द्वारा 10 फीसदी ही काम किया गया है, जिसमे आधे पर स्लैब डाली गई है, बाकि पर अभी तक स्लैब न डालकर खुला छोड़ दिया गया है जो कभी हादसे का सबब बन सकता है। बारिश के दौरान इसकी आशंका और बढ़ जाती है।
शीतल बागड़ी ने कहा कि जिस ठेकेदार को यह काम सौंपा गया है, उसी को वार्ड नंबर 10 में ही एक करोड़ 38 लाख का ड्रेनेज का कार्य सौंपा गया है और वह कार्य भी अधूरा पड़ा है, ड्रेनेज खुला होने के कारण हाल ही में एक व्यक्ति हादसे का शिकार हो गया, इसकी शिकायत होने और नगर निगम द्वारा इस मामले में कार्रवाई करने के बाद ठेकेदार ने आनन-फानन में किसी तरह से खुले ड्रेनेज पर स्लैब डालकर उस काम को भी लिपा पोती कर अधूरा छोड़ दिया। अभी तक 10 फीसदी काम भी पूरा नहीं हो पाया। शीतल ने कहा कि हमने दोनों ही कार्यों को समय से पूरा करने के लिए बार-बार ठेकेदार से कहा। नगर निगम अधिकारियों से भी इस संबंध में बार-बार बात होती रही। निगम के माध्यम से ठेकेदार को चेतावनी भी दी गई। इसके बावजूद दोनों ही कार्यों को उसके द्वारा लंबित रखा गया है। हमने इस समस्या को गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला के समक्ष भी रखा, उन्होंने मौके पर चीफ इंजीनियर से बात की और उस दौरान मुख्य अभियंता ने यह भी कहा था कि अगर कोई कार्य विलंबित होता है और उसमें ठेकेदार की लापरवाही सामने आती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
पार्षद ने कहा कि विकास कार्यों के लंबित होने से जहां आम नागरिकों को समय से विकास का लाभ नहीं प्राप्त हो रहा है, वहीं हादसे भी पेश आ रहे हैं। यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। नगर निगम द्वारा विकास कार्यों पर व्यापक धन खर्च करने के बावजूद उसका लाभ आम नागरिकों को नहीं मिल रहा है, बल्कि वह परेशानी का सबब बनता जा रहा है और इसके लिए जनता पार्षद को जिम्मेदार ठहराती है जबकि हकीकत यह है कि हम बार-बार काम को समय से पूरा करने का निवेदन कर रहे हैं और ठेकेदारों की लापरवाही से काम समय से नहीं पूरा होता है। ऐसे लापरवाह ठेकेदारों के कारण जहां विकास कार्य प्रभावित हो रहे हैं, वहीं सरकार की बदनामी भी हो रही है। सरकार द्वारा आम जनता की सुविधा के लिए राजस्व खर्च किया जा रहा है लेकिन ऐसे ठेकेदारों के कारण जनता को समय से विकास का लाभ नहीं प्राप्त हो रहा है। हमारी मांग है कि ऐसे ठेकेदारों को नगर निगम के माध्यम से ब्लैक लिस्ट कर उन ठेकेदारों को काम सौंपा जाए जो समय से काम पूरा करा रहे हैं। अगर इस मामले में शीघ्र कार्रवाई नहीं होती है तो मै इसे नगर निगम सदन की बैठक में भी उठाऊंगीे। बरसात का समय निकट है। इसलिए अब इस कार्य का शीघ्र पूरा होना निहायत ही जरूरी है। नगर निगम से निवेदन है कि इन तमाम स्थितियों को देखते हुए शीघ्रता के साथ ड्रेनेज का निर्माण कार्य पूरा कराया जाए।

निगमायुक्त आहुजा ने किया नगर निगम की ब्रांचों का औचक निरीक्षण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here