‘हिन्दी साहित्य में गांधी एवं गांधीवाद’ पर अंतरराष्ट्रीय वेबिनार 2 को

689

नई दिल्ली, 30 सितंबर। अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस व गांधी जयंती के उपलक्ष्य में 2 अक्टूबर को उत्थान फाउंडेशन द्वारका की ओर से अंतरराष्ट्रीय वेबिनार आयोजित किया जाएगा। सह-आयोजक तरूण घवाना ने बताया कि वेबिनार में ‘हिन्दी साहित्य में गांधी एवं गांधीवाद’- विषय पर चर्चा एवं काव्य पाठ होगा। वैश्विक स्तर पर गांधी और गांधीवाद की व्यापकता देखी जा सकेगी।
प्रवासी भारतीयों के अलावा गैर हिन्दी विदेशी मेहमान भी इस वेबिनार में अपने वक्तव्य प्रस्तुत करेंगे। भारत से इतर 15 देशों से वक्ता इस वेबिनार में भाग लेंगे।
वेबिनार की मुख्य अतिथि स्पेन से पूजानिल जबकि अतिथि वक्ता प्रसिद्ध भाषाविद् डॉ. विमलेशकांति वर्मा सिंगापुर से जुड़ेंगे।
उत्थान फाउंडेशन की संचालिका अरूणा घवाना ने बताया कि जूम मीट पर आयोजित होने जा रहे इस वेबिनार में ताशकंद सरकारी प्राच्य विद्या संस्थान की प्रोफेसर (हिन्दी) प्रो. उल्फत मुखीबोवा, भारतीय उच्चायोग में द्वितीय सचिव (हिन्दी, शिक्षा एवं संस्कृति) के पद पर कार्यरत शिवकुमार निगम, यूएसए से अंतरराष्ट्रीय हिन्दी साहित्य प्रवाह की संस्थापक डॉ. मीरा सिंह, स्वीडन से इंडो-स्कैंडिक संस्थान के उपाध्यक्ष सुरेश पांडे, नार्वे से कवि गुरू शर्मा, चीन के क्वान्ग्तोंग विदेशी भाषा विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर (हिन्दी) के पद पर कार्यरत डॉ. विवेक त्रिपाठी, भारत से दिल्ली विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. बिजेंद्र कुमार, यूके से साहित्यकार एवं संपादिका शैल अग्रवाल, कनाडा की वसुधा पत्रिका की संपादिका डॉ. स्नेह ठाकुर, यूएई से चित्रकार विदिशा पांडेय, मॉरीशस से कवि शंभू धनराज, नीदरलैंड्स से हिन्दी शिक्षिका कृष्णकुमारी जरबंधन, श्रीलंका से केलनीय विश्वविद्यालय से हिंदी प्रोफेसर डॉ. अनुषा निल्मिणि सलवतुर और सूरीनाम से हिन्दी शिक्षिका लैला लालाराम भाग लेंगी।

जरूरी है हिन्दी को राष्ट्रभाषा का दर्जा देना