बेहतर शिक्षा के लिए सभी विभागों के बीच सहयोग की आवश्यकता

331

शिमला, 8 सितंबर। राज्य परियोजना निदेशक राजेश शर्मा (आईएफएस) के नेतृत्व में राज्य परियोजना कार्यालय में आयोजित नवनियुक्त शिक्षा सचिव राकेश कंवर (आईएएस) के साथ समीक्षा बैठक में पंकज राय, विशेष सचिव शिक्षा, बी.आर. शर्मा (एचपीएएस), प्राथमिक शिक्षा के अतिरिक्त निदेशक, उच्च शिक्षा से गोपाल संघिक और हेमंत कुमार, SCERT सोलन के प्रिंसिपल सहित प्रमुख अधिकारियों ने भाग लिया। इसके अतिरिक्त सभी 12 जिलों के प्राथमिक और उच्च शिक्षा विभागों के उप निदेशकों और जिला परियोजना अधिकारियों (डीपीओ) ने ऑनलाइन भाग लिया। बैठक में समग्र शिक्षा, STARS प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट टीम व समग्र शिक्षा के राज्य समन्वयक भी उपस्थित थे।
राज्य परियोजना निदेशक राजेश शर्मा ने बैठक की अध्यक्षता की और नवनियुक्त शिक्षा सचिव का स्वागत किया और राज्य के शिक्षा क्षेत्र के विकास में मजबूत नेतृत्व की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर किया।
बैठक की शुरुआत में डॉ. शशिरांजन झा, HP STARS प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट के प्रमुख ने Performance Grading Index 2.0 (PGI), नेशनल अचीवमेंट सर्वे (National Achievement Survey) और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (National Education Policy 2020) जैसे विषयों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। इसके बाद सुनील शर्मा, नोडल ऑफिसर प्लानिंग ने समग्र शिक्षा की सम्पूर्ण कार्य प्रगति के बारे में प्रस्तुति दी।
बैठक के दौरान शिक्षा सचिव ने अतीत और वर्तमान दोनों में राज्य की शैक्षिक उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया, विशेष रूप से सरकारी स्कूलों में और छात्र सीखने के परिणामों में सुधार के तरीकों पर जोर दिया। सचिव ने अधिकारियों से विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों (Children with Special Needs) के विकास पर विशेष ध्यान देने का आह्वान किया और Out of School Children (OoSC) का शिक्षा प्रणाली में एकीकरण पर जोर दिया।
उन्होंने डीपीओएस को कक्षा में शिक्षकों और शिक्षार्थियों के सीखने-सिखाने की गुणवत्ता में अंतर को कम करने को कहा। अपने समापन में, उन्होंने शिक्षा के सभी विभागों के बीच सहयोग की आवश्यकता को महत्वपूर्ण बताया ताकि, शिक्षा के क्षेत्र में राज्य की रैंकिंग को और बेहतर किया जा सके।

सुक्खू ने चनौर में ऐतिहासिक शिव मंदिर में शीश नवाया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here