किन्नौर जिले को बनाया जाएगा तंबाकू मुक्त

205

रिकांगपिओ, 8 मई। उपायुक्त किन्नौर तोरुल एस रवीश की अध्यक्षता में आज किन्नौर जिले में राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत तंबाकू नियंत्रण के लिए जिला स्तरीय बैठक का आयोजन सेंटर फॉर एडवांसिंग टोबैको इन हिमाचल प्रदेश (कैच) डॉ राजेंद्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय द्वारा किया गया।
बैठक में उपायुक्त ने किन्नौर जिले में तंबाकू नियंत्रण व जिले को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए संबंधित विभागों को प्रभावी ढंग से कार्य करने के निर्देश दिए। जिले को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए उपयुक्त ने जिला स्तरीय फ्लाइंग स्क्वॉड व खंड स्तरीय फ्लाइंग स्क्वॉड के गठन के निर्देश भी दिए।
उपयुक्त ने तंबाकू मुक्त पंजीकृत विद्यालय का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए शिक्षा विभाग को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने वालों पर जुर्माना लगाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति को तंबाकू पदार्थ बेचना दंडनीय अपराध है और इस पर निगरानी रखी जानी चाहिए।
उपयुक्त ने शिक्षा विभाग को युवाओं द्वारा ई-सिगरेट, सिगरेट कैप्सूल्स जैसे प्रतिबंधित उत्पाद पर निगरानी रखने के भी निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को वर्ल्ड नो टोबैको डे के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए प्रारूप तैयार करने के निर्देश दिए।
बैठक का संचालन कैच डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय टांडा के परियोजना संयोजक डॉ. साक्षी सुपेहिया व जिला संयोजक डॉ ऐश्वर्या ने की।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सोनम नेगी, डॉ सुनिंदर नेगी, प्रधानाचार्य डाइट कुलदीप नेगी, प्रधानाचार्य टीएस नेगी राजकीय महाविद्यालय जनक नेगी व अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।
इससे पूर्व उपायुक्त किन्नौर तोरूल एस रवीश ने क्षेत्रीय अस्पताल रिकांगपिओ में रक्तदान शिविर का शुभारंभ भी किया।

जातरू मेला भावनगर का आयोजन जुलाई में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here