खरीफ के लिए बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31

440

शिमला, 18 जुलाई। हिमाचल प्रदेश के कृषि विभाग के एक प्रवक्ता आज यहां बताया कि प्रदेश में जुलाई में भारी वर्षा के कारण बाढ़, बादल फटने, भू-स्खलन जैसी प्राकृतिक आपदाओं से भारी नुकसान हुआ है। इसके दृष्टिगत प्रदेश के किसानों (ऋणी व गैर ऋणी) के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत् मक्की व धान की फसलों का बीमा करवाने की अन्तिम तिथि 15 से बढ़ाकर 31 जुलाई की गई है।
उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त, पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना के तहत खरीफ मौसम 2023 के लिए ऊना जिले में आलू की फसल, चंबा जिले में बंदगोभी और हमीरपुर जिले में फूलगोभी की फसल के लिए बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित की गई है। कांगड़ा, चंबा, शिमला और सोलन जिलों में टमाटर की फसल व सिरमौर जिले में आलू की फसल के लिए बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई है।
प्रवक्ता ने सभी किसानों से आग्रह किया है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना तथा पुनर्गठित मौसम आधारित मौसम बीमा योजना के अंतर्गत् खरीफ मौसम 2023 के लिए निर्धारित तिथियों तक संबधित बीमा कंपनी, जिले की कृषि विभाग तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के पोर्टल  pmfby.gov.in पर अपनी फसलों का बीमा करवाना सुनिश्चित करें।

सीएम ने सड़क हादसे पर शोक व्यक्त किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here