निःशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए आवेदन मांगे

494

सोलन, 8 नवंबर। हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा सी-डीएसी मोहाल की माध्यम से सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में तथा एमएसएमई टेक्नोलॉजी सेंटर लुधियाना के माध्यम से कैपिटल गुड्स एंड सर्विसिज क्षेत्र में प्रशिक्षण कार्यक्रम आरंभ किए जाएंगे। विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए 15 नवंबर तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यह जानकारी हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के जिला समन्वयक नरेंद्र त्यागी ने आज यहां दी।
नरेंद्र त्यागी ने कहा कि निगम द्वारा सी-डेक के माध्यम से एडवांस कोर्स ऑन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यूजिंग पाइथन तथा एडवांस कोर्स ऑन सीएडीडी इंजीनियरिंग कार्यक्रम के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। दोनों पाठ्यक्रम तीन-तीन माह की अवधि के हैं तथा दोनों पाठ्यक्रमों में 30-30 सीटें उपलब्ध हैं। एडवांस कोर्स ऑन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यूजिंग पाइथन प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता बीई, बीटैक, एमएससी आईटी, बीएससी आईट, बीसीए, एमसीए उत्तीर्ण या अंतिम वर्ष निर्धारित की गई है।
उन्होंने कहा कि एडवांस कोर्स ऑन सीएडीडी इंजीनियरिंग के लिए अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता बीई, बीटैक, मैकेनिकल में 3 वर्षीय डिप्लोमा का अंतिम वर्ष अथवा उत्तीर्ण निर्धारित की गई है।
उन्होंने कहा कि एमएसएमई टेक्नोलॉजी सेंटर लुधियाना के माध्यम से ऑटोमेशन विद न्यूमेटिक यूजिंग पीएलसी तथा सीएनसी प्रोग्राम एंड मशीनिंग पाठ्यक्रम के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। दोनों पाठ्यक्रम दो-दो माह की अवधि के हैं तथा दोनों ही पाठ्यक्रमों में 25-25 सीटें उपलब्ध हैं। ऑटोमेशन विद न्यूमेटिक यूजिंग पीएलसी अनिवार्य प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं उत्तीर्ण या समकक्ष तथा न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है। सीएनसी प्रोग्राम एण्ड मशीनिंग पाठ्यक्रम के लिए अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता आईटीआई मेकेनिकल में डिप्लोमा निर्धारित की गई है।
नरेंद्र त्यागी ने कहा कि यह सभी पाठ्यक्रम हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा आयोजित हैं तथा चयनित उम्मीदवारों से किसी भी प्रकार का प्रशिक्षण शुल्क नहीं लिया जाएगा।
इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए अभ्यर्थी का हिमाचल प्रदेश का स्थानीय निवासी होना आवश्यक है। अभ्यर्थी को पंजीकरण के लिए वेबसाइट www.hpkvn.in के नोटिफिकेशन अनुभाग पर जाकर आवेदन पत्र डाउनलोड कर भरकर ईमेल पते skill.application@hpkvn.org पर ईमेल करना होगा।
इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नम्बर 0177-2623383, 01792-221264 और मोबाइल नंबर 70189-18595 पर संपर्क किया जा सकता है।

भाषण प्रतियोगिता के लिए आवेदन आमंत्रित

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here