कोरोना काल में पंचायतों के जरिए किसानों तक पहुंचाया जाए मक्की का बीज

676

चंबा, 12 मई। राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के चंबा जिले के संयोजक रमेश शर्मा ने जिला प्रशासन से कोरोना काल में दूरदराज क्षेत्रों के किसानों तक पंचायतों के जरिए मक्की का बीज पहुंचाने की मांग की। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के इस कदम से किसानों को समय पर अपनी मक्की बीजने में मदद मिलेगी।

कोरोनाः मोदी के प्रशसंक अनुपम खेर का भी फूटा गुस्सा, निशाने पर केंद्र सरकार

रमेश शर्मा ने कहा कि विकास खंड मैहला के अंतर्गत् आने वाली पंचायतों में से कीड़ी, कुठेड, लेच, गहरा, राडी, गाण, कुनेड, बाट, लुड्डु, उटीप, करीयां, अठलुईं, कुम्हारका, रजेरा, भडियां, मंगला, कुपाहडा, कोलका, जटकरी, बकतपुर, रणडोह, गुवाड़, सराहन आदि में कृषि विभाग द्वारा मक्की के बीज पहुंचाया जाए। रमेश शर्मा का कहना है कि वैश्विक महामारी करोना के चलते लगे लॉकडाउन की बंदिशों के कारण किसानों को मक्की के बीज को विकास खंडों से लाने में बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। बारिश के बाद अब मक्की बीजने का सीजन शुरू हो गया है,और किसानों को बिजाई के लिए मक्की के बीज की भारी आवश्यकता है। क्योंकि बारिश के बाद अब मक्की बीजने की तैयारियां अब जोरों-शोरों से हैं, परंतु किसानों को अब मक्की के बीज की चिंता सताने लगी है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए उनमें लॉकडाउन के लंबा जाने की आशंका है।

रमेश शर्मा ने इसको देखते हुए जिला प्रशासन से मांग की कि जल्द से जल्द दूरदराज क्षेत्रों के क्षे़त्रों में पंचायती स्तर पर मक्की का बीज भेजा जाए। साथ ही पंचायत प्रतिनिधियों के माध्यम से कोरोना संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए किसानों तक मक्की का बीज पहुंचाया जाए। ताकि आपदा की इस घड़ी में किसान अपना अनाज उगाकर अपने परिवार का निर्वाह कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here