देहरा, हमीरपुर व नालागढ़ में उपचुनाव 10 को, आचार संहिता लगी

32

शिमला, 10 जून। मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने आज यहां बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग ने सात राज्यों में 13 विधानसभा क्षेत्रों के रिक्त स्थानों के लिए उप-चुनावों की अनुसूची जारी की है। इसके अतिरिक्त बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडू, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के तीन विधानसभा क्षेत्रों में उप-चुनाव आयोजित किए जाएंगे, जिसमें कांगड़ा जिले के देहरा, हमीरपुर जिले के हमीरपुर और सोलन जिले के नालागढ़ में चुनाव आयोजित होंगे।

हिमाचल प्रदेश में उप-चुनावों के लिए विस्तृत अनुसूची के अनुसार राजपत्रित अनुसूची 14 जून (शुक्रवार) को जारी की जाएगी तथा नामांकन पत्र भरने की अन्तिम तिथि 21 जून (शुक्रवार) होगी। नामांकन पत्रों की छंटनी 24 जून (सोमवार) को होगी तथा नामांकन वापस लेने की अन्तिम तिथि 26 जून (बुधवार) होगी।

उन्होंने बताया कि चुनाव 10 जुलाई (बुधवार) को आयोजित किए जाएंगे जबकि 13 जुलाई (शनिवार) को मतगणना की जाएगी। 15 जुलाई (सोमवार) से पूर्व चुनाव पूर्ण किए जाएंगे।

मनीष गर्ग ने इस अवधि के दौरान आदर्श आचार संहिता के पालन की महत्तता पर बल दिया। उन्होंने सभी राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों तथा हितधारकों से निष्पक्ष तथा शांतिमय चुनाव सुनिश्चित करने का आग्रह किया। चुनाव प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए समय-समय पर विस्तृत दिशानिर्देश तथा निर्देश जारी किए जाएंगे।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि संबंधित जिलों में तत्काल प्रभाव से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here