किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के लिए हिमाचल की सराहना

443

शिमला, 20 जून। मुख्य संसदीय सचिव (स्वास्थ्य) संजय अवस्थी ने आज यहां बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से नई दिल्ली में आयोजित सह-ब्रांडिड जी-20 कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश को नई दिशा केंद्र विषय पर प्रदर्शनी के लिए विशेषतौर पर आमंत्रित किया गया। प्रदर्शनी में ‘नई दिशा’ केंद्रों को मजबूत करके किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम को स्वास्थ्य सेवाओं की मुख्यधारा में लाने के लिए राज्य की सराहना की गई।
उन्होंने विश्वास जताया कि प्रदर्शनी के आयोजकों और प्रतिभागियों के मध्य राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भावी रणनीतियों के निर्धारण, कार्यान्वयन व समन्वयन के लिए यह कार्यक्रम मार्ग प्रशस्त करेगा तथा किशोर स्वास्थ्य और उसके सुदृढ़ीकरण के लिए सहयोगी सिद्ध होगा। किशोर स्वास्थ्य क्लीनिकों के सुदृढ़ीकरण के साथ किशोर स्वास्थ्य सेवाओं को सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज में सम्मिलित करने के लिए हिमाचल प्रदेश प्रभावी रूप से कार्यक्रम संचालित करेगा।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में लगभग 12 लाख किशोर और युवा हैं, जो भावी सुदृढ़ भारत के निर्माता हैं। स्वास्थ्य और शिक्षा को सतत् विकास लक्ष्य के निर्धारण के लिए भारत में आयोजित जी-20 की कुछ प्रमुख प्राथमिकताओं में सम्मिलित किया गया है। इस संदर्भ में सह-ब्रांडेड जी-20 कार्यक्रम का आयोजन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार और पार्टनरशिप फॉर मैटरनल न्यू बॉर्न एंड चाइल्ड हेल्थ (पीएमएनसीएच) द्वारा 20 जून, 2023 को नई दिल्ली में किया गया।
इस कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने किया। देशभर से लगभग 115 युवा प्रतिनिधियों ने इस कार्यक्रम में अपनी सहभागिता जताई। कार्यक्रम में ज्ञान, किशोर स्वास्थ्य को मुख्य धारा में लाना, साझेदारी व प्रौद्योगिकी और नवाचार जैसे विषयों पर 25 प्रदर्शनियों का आयोजन किया गया।
हिमाचल प्रदेश देश के चार राज्यों में से एक है, जिसे नई दिशा केंद्र पर अपनी प्रदर्शनी लगाने के लिए आमंत्रित किया गया। प्रदर्शनी के स्टाल का प्रतिनिधित्व राज्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अंजली चौहान व गैर सरकारी संगठन मातृ एवं बाल स्वास्थ्य संस्थान (एचआईएमसी-ममता) से स्टेट टीम लीडर डॉ. गौरव सेठी ने किया। सह-ब्रांडेड कार्यक्रम में चंबा से कशिश, शिव और रश्मि व शिमला की रश्मिका सिंह ने राज्य के युवा प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व किया।
इस जी-20 स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सह-ब्रांडेड कार्यक्रम में भारत और जी-20 देशों के युवाओं सहित 350 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागियों को युवाओं और नीति-निर्माताओं के साथ परस्पर संप्रेषण के लिए आमंत्रित किया गया।

आपकी बात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here