‘आपदा में कर रही है कांग्रेस दुर्भावना से काम‘

174

शिमला, 29 अगस्त। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कांग्रेस सरकार पर हमला करते हुए कहा कि आपदा के इस संवेदनशील मौके पर भी राजनैतिक दुर्भावना से काम कर रही है। फील्ड में तैनात अधिकारियों को सरकार ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि आपदा में राहत के लिए किए जा रहे काम को सिर्फ कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को ही दिए जाए। आम लोग, भाजपा और अन्य पार्टी से जुड़े लोगों को इस आपदा में किसी प्रकार का काम नहीं दिया जाए। सरकार की इस दुर्भावना की वजह से राहत बचाव का काम गति नहीं पकड़ रहा है। जिसका खामियाजा आम लोगों को उठाना पड़ रहा है। सरकार आपदा में अपना-पराया करने की यह राजनीति बंद करे और सिर्फ आपदा राहत और जल्दी से जल्दी सड़कें खोलने पर ध्यान दें।
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि इस आपदा में जहां सरकार का काम जल्दी से जल्दी सड़के बहाल करना था, उस जगह पर वह अपना पराया कर रही है। सरकार ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि आपदा में किसी भी काम में सिर्फ कांग्रेस पार्टी से संबंध रखने वाले लोगों को ही दिया जाए। इस आपदा से निपटने में ज्यादा से ज्यादा श्रम शक्ति और मशीनरी की आवश्यकता है लेकिन सरकार का निर्देश इससे उल्टा है कि आम लोगों समेत भाजपा और अन्य पार्टी के कार्यकर्ताओं को कोई काम न दिए जाने के कारण और न ही उनकी मशीनें लगाई जाए। इस कारण सड़कें खोलने की रफ्तार धीमी हुई है और लोग मजबूर होकर चंदा इकट्ठा करके प्राइवेट मशीनें लगवाकर सड़कें खुलवा रहे हैं। आपदा के मौके पर इस तरह का रवैया बहुत ही अशोभनीय है। उन्होंने कहा कि अब बातें करने का नहीं काम करने का समय है।
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि अब 100 किलोमीटर में एक-दो मशीनें लगाने से काम नहीं चलेगा। अब सड़कें खोलने का काम युद्ध स्तर पर हो। जिस गति से इस समय सरकार काम कर रही है, उस हिसाब से सभी सड़कें खोलने में कई महीनें लग जाएंगे। उन्होंने कहा अगर स्थानीय लोग ने चंदा इकट्ठा करके अपनी सड़कें सही करेंगे तो फिर सरकार क्या कर रही है। जब आम आदमी को सड़क सही करने के लिए मशीनें मिल रही हैं तो सरकार इन मशीनों को काम पर क्यों नहीं लगा रही है। क्यों सिर्फ चुनिंदा लोगों को ही काम दिया जा रहा है, जबकि इस समय बिना अपना पराया किए सड़कें खोलने को प्राथमिकता देनी थी। सरकार को इन सवालों का जवाब देना होगा।
नेता प्रतिपक्ष ने कांग्रेस के नेताओं से पूछा कि जो लोग कहते हैं कि केंद्र सरकार ने कुछ नहीं दिया, वह ये बताएं कि केंद्र द्वारा चार किश्तों में करोड़ आपदा राहत के लिए भेजे गए 754 करोड़ रुपये क्या हैं। केंद्र द्वारा सीआरएफ के तहत सड़कों की मरम्मत के लिए दिए गए 400 करोड़ रुपये क्या हैं। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत इस महीने केंद्र सरकार द्वारा दिए गए 2700 करोड़ रुपये क्या हैं। केंद्र सरकार द्वारा पीएम आवास योजना के तहत आपदा प्रभावितों को 6000 घरों की मंजूरी दिए जाना क्या है। उन्होंने कहा कि आपदा में लोगों तक जो पहुंचा है, वह केंद्र द्वारा भेजा गया है। राज्य सरकार को जवाब देना चाहिए कि उन्होंने आपदा प्रभावितों को क्या दिया है।
मोदी ने बहनों को दिया रक्षाबंधन का तोहफा
नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा रसोई गैस के सिलेंडर के दामों में 200 रुपये और उज्ज्वला योजना के गैस सिलेंडर में 400 रुपये की कमी करके देश की बहनों को राखी का तोहफा दिया है। इससे रसोई के बजट में कमी आएगी। केंद्र सरकार के इस निर्णय से देश भर की 28 करोड़ माताओं-बहनों को लाभ मिलेगा। हर बहन खुश रहे, स्वस्थ रहे, सुखी रहे, ईश्वर से यही कामना है। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने केंद्र सरकार के इस फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी का आभार जताया।

राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने रक्षाबंधन की बधाई दी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here