दिल्ली से अटल टनल के बीच वोल्वो बस शुरू, खूबसूरत चंद्रताल झील भी देख सकेंगे सैलानी

730
photo source: social media

केलांग, 3 जुलाई। हिमाचल पथ परिवहन निगम ने विश्व की सबसे अधिक ऊंचाई पर और सबसे लंबी अटल टनल रोहतांग से होकर दिल्ली के लिए पहली बार बस सेवा शुरू की है। एचआरटीसी की वोल्वो बस लाहौल के जिस्पा से दिल्ली के बीच चलेगी। इस रूट की लंबाई करीब 620 किलोमीटर है। इसी के साथ सैलानी करीब 500 रुपये में मनाली से चंद्रताल का सफर कर मनाली लौट सकेंगे। विश्व की खूबसूरत झीलों में शुमार चंद्रताल झील करीब 14 हजार फीट ऊंचाई पर स्थित है।
पहली बार हिमाचल पथ परिवहन निगम के केलांग डिपो ने चंद्रताल के लिए बस चलाई है। पर्यटकों को एक तरफ के 110 किलोमीटर के सफर के लिए महज 248 रुपये खर्च करने होंगे। पहले टैक्सी के लिए पर्यटकों को करीब 10 हजार रुपये खर्च करने पड़ते थे। तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने शनिवार को जिस्पा-दिल्ली रूट पर वोल्वो बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान उपायुक्त नीरज कुमार भी मौजूद रहे।
कुल्लू डिपो की यह बस जिस्पा-केलांग-अटल टनल होते हुए मनाली से दिल्ली तक जाएगी। पर्यटक अब दिल्ली से सीधे लाहौल घाटी का रुख कर सकेंगे। रविवार को ये दोपहर तीन बजे रवाना होगी। हालांकि, केलांग के समीप कमांडर नाला में पुल का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इससे फिलहाल यह बस जिस्पा तक नहीं जा सकेगी। पुल का निर्माण पूरा होने के बाद वोल्वो बस जिस्पा से दिल्ली के लिए चलेगी।
जिस्पा-दिल्ली वोल्वो बस के लिए सीट ऑनलाइन बुक होगी। केलांग-दिल्ली का किराया काउंटर पर प्रति सीट 1945 जबकि ऑनलाइन 1980 रुपये होगा। जिस्पा-दिल्ली का किराया काउंटर पर 2034 जबकि ऑनलाइन बुकिंग पर 2080 रुपये प्रति सवारी लिया जाएगा। केलांग से दिल्ली की दूरी 662 किलोमीटर और जिस्पा से दिल्ली की दूरी 684 किलोमीटर है। यह सबसे अधिक लंबी दूरी तय करने वाली एचआरटीसी की वोल्वो बस होगी।

कुटलैहड़ नहीं देखा, तो क्या देखा

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here