कोरोना की तीसरी लहर के लिए प्रशासन ने गठित की समिति

685

ऊना, 24 मई। कोविड-19 की तीसरी लहर के आने की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए निकट भविष्य में इस महामारी की रोकथाम के लिए प्रशासन ने आवश्यक तैयारियां आरंभ कर दी हैं। इसके लिए जिले स्तर पर एक समिति गठित की गई है।

उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने बताया कि एडीसी ऊना इस समिति के अध्यक्ष होंगे जबकि सीएमओ, जिला स्वास्थ्य अधिकारी, आरएच ऊना के चिकित्सा अधीक्षक, समस्त एसडीएम सहित अध्यक्ष द्वारा नामित अन्य व्यक्ति समिति के सदस्य होंगे। डीसी राघव शर्मा ने बताया कि इस समिति द्वारा संभावित स्थिति को लेकर आवश्यक उपाय सुझाए जाएंगे और उन्हें समयबद्ध तरीके से प्राथमिकता के आधार लागू करना भी सुनिश्चित किया जाएगा साथ ही कोविड-19 की तीसरी लहर से बचाव के लिए जिले में ऑक्सीजन आधारित बैड क्षमता बढ़ाने की आवश्यक तैयारी की जाएगी। इसके अलावा पीएसए ऑक्सीजन प्लांट और आरटीपीसीआर टैस्टिंग लैब को स्थापित करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर कार्य करना होगा।

यहां 11943 लोग दे चुके हैं कोरोना को मात

उन्होंने कहा कि समिति ये भी सुनिश्चित करेगी कि कोविड अस्पताल में रक्त जांच व एक्स-रे सहित अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त आवश्यक दवाइयों और चिकित्सा उपकरणों की सूची, आपूर्तिकर्ताओं की पहचान करने के साथ-साथ दवाइयों के पर्याप्त स्टॉक की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी। उन्होंने बताया कि समर्पित कोविड देखभाल अस्पतालों को चलाने के लिए आवश्यक मानव शक्ति की पहचान करना, होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की देखभाल के लिए क्षेत्रीय दल तैयार करना, होम आइसोलेडट मरीजों के लिए उपयोगी देखभाल प्रक्रियाएं तैयार करने के साथ-साथ निगरानी और परामर्श सामग्री तैयार करना भी समिति के कार्य में शामिल रहेगा। उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन सिलेंडर, कंसंट्रेटर रेगुलेटर इत्यादि के मौजूदा स्टॉक और आवश्यकता के आधार पर क्रय करने के लिए आवश्यक कदम उठाने होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here