संरक्षा नियमों का सख्ती से पालन करें रेलवे कर्मचारी

242

बरेली, 17 दिसंबर। पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल के संरक्षा विभाग के तत्वावधान में रेल संरक्षा प्रथम वरियता थीम पर ’संरक्षा सेमिनार’ का आयोजन मैत्री सामुदायिक केंद्र इज्जतनगर के सभागार में प्रमुख मुख्य संरक्षा अधिकारी, पूर्वोत्तर रेलवे मुकेश मेहरोत्रा के मुख्य आतिथ्य में किया गया। मुख्य अतिथि द्वारा मंडल का संरक्षा लोगो और वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी नीतू द्वारा रचित संरक्षा ज्ञान रेल कर्मचारियों को समर्पित किया गया।
संरक्षा सेमिनार को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि एवं प्रमुख मुख्य संरक्षा अधिकारी मुकेश मेहरोत्रा ने कहा कि संरक्षित ट्रेन संचलन में जुगाड़ एवं शॉर्ट कट की कोई गुंजाइश नहीं होती है। उन्होंने कहा कि संरक्षा नियम गहन अध्ययन एवं अनुभव के आधार पर बनाए गए हैं। जिनका अनुपालन करना हम सभी का कर्त्तव्य है। उन्होंने आगे कहा कि इज्जतनगर मंडल संरक्षित ट्रेन संचलन के क्षेत्र में सदैव अग्रणी रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि संरक्षा सेमिनार संरक्षा से जुड़े रेल कर्मचारियों के बीच संवाद का एक सशक्त माध्यम साबित होगा। जिसमें संरक्षा के विभिन्न मदों पर सार्थक चर्चा एवं परिचर्चा के परिणामस्वरूप जहां एक ओर ट्रेन संचलन से जुड़े रेल कर्मचारियों के बीच संरक्षा नियमों के बारे में ज्ञान संवर्द्धन होगा, वहीं दूसरी ओर एक-दूसरे के अनुभवों के साझा होने से संरक्षित ट्रेन संचलन संकल्प का मार्ग प्रशस्त होगा। उन्होंने सभी रेल कर्मचारियों से पुरजोर अपील की कि वे संरक्षा नियमों का सख्ती से अनुपालन करें तथा सिस्टम को फालो करते हुए अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन करें। संरक्षित ट्रेन परिचालन को संरक्षित करने के लिए किसी भी तरह का शॉर्ट कट तरीका न अपनाएं।
मंडल रेल प्रबंधक रेखा यादव ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि संरक्षा सेनिमार का फॉर्मेट इस उद्देश्य से बदला गया है ताकि सेमिनार में एकतरफा संवाद न हो। बल्कि एक-दूसरे के अनुभवों के आदान-प्रदान से सभी रेल कर्मचारियों के रेल संरक्षा सुनिश्चित करने में भागीदारी हो। उन्होंने सभी रेल कर्मचारियों से अपील की कि वे बेहिचक अपने अनुभवों को साझा करें ताकि रेल संरक्षा को सुदृढ़ करने में रेल प्रशासन को मदद मिल सके।
संरक्षा सेमिनार के दौरान निकट अतीत में मंडल पर हुए अवपथन की हुईं घटनाएं, एल्युमुनो थर्मिट वेल्डिंग, रेल पथ अनुरक्षण, शरद ऋतु पेट्रोलिंग, ट्रांसफॉर्मर अनुरक्षण आदि विषयों पर वीडियो फिल्म के माध्यम से परिचर्चा की गई। सेमिनार का मुख्य आकर्षण संरक्षा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता रही। जिसमें लोको पायलट विजय कुमार शर्मा एवं अविनाश ने क्रमशः प्रथम एवं द्वितीय पुरस्कार जीता, जबकि ईएसएम (सिगनल एवं दूरसंचार) शुभम गोयल ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त तीन रेल कर्मचारियों को सांत्वना पुरस्कार भी दिया गया। अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) राजीव अग्रवाल ने विजेताओं को पुरस्कृत कर सम्मानित किया।
संरक्षा सेमिनार में अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रास्ट्रक्चर) विवेक गुप्ता सहित मंडल के सभी शाखा अधिकारी, रेल अधिकारी, मंडल के विभिन्न स्टेशनों से आए पर्यवेक्षकों सहित 150 रेल कमचारियों ने प्रतिभाग किया। वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी नीतू ने संरक्षा सेमिनार का सफल संचालन किया एवं धन्यवाद ज्ञापन सहायक मंडल संरक्षा अधिकारी एम.डी.एन. प्रभाकर ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here