दूध-दालचीनी-शहद का मिलन देता है जबरदस्त फायदे

1084

कैल्शियम, विटामिन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर दूध नियमित रूप से पीना सेहत के लिए हमेशा फायदेमंद होता है। शरीर की तंदुरुस्ती के साथ-साथ दूध मनुष्य को कई बीमारियों से भी दूर रखता है। दूध में हल्दी को मिलाकर पीने से धाव जल्दी भरते हैं। वहीं, दूध का सेवन यदि दालचीनी और शहद के साथ मिलाकर किया जाए तो ये सोने पर सुहागा की तरह काम करता है। इन तीनों का मिलन सेहत के लिए दो गुना फायदेमंद होता है। दालचीनी और शहद में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण सेहत से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने का काम करते हैं।
जोड़ों का दर्द
सर्दियों में जोड़ों के दर्द की परेशानी बढ़ जाती है। शहद और दालचीनी मिला दूध पीने से जोड़ो के दर्द में राहत मिलती है। शहद और दालचीनी में मौजूद एंटी इंफ्लेटरी गुण दर्द को दूर करने में मदद करते हैं। इन तीनों का साथ कई तरह के दर्द को दूर कर सकने में ताकत रखता है।
कोलेस्ट्रॉल
तीनों को साथ पीने से शरीर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। दालचीनी और शहद में मौजूद गुण फैट को कम करने का काम करते हैं। गुनगुने दूध को इस तरह से पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है।
इम्यूनिटी बढ़ाए
न्यूट्रिएंट्स से भरपूर दूध, दालचीनी और शहद का साथ मिलाकर पीने से शरीर में इम्यूनिटी बढ़ती है। ये संक्रामक बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इनमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी परेशानियों को दूर करने का काम करते हैं।
पाचन
इन तीनों का मिलाकर पीने से पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है। दूध कई लोगों को अपच कर जाता है, लेकिन इस तरह से पीने से कब्ज, एसिडिटी और गैस जैसी दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है।
(चेतावनीः उपरोक्त जानकारी घरेलू नुस्खों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले डाक्टर की सलाह अवश्य लें। अक्षुण्ण भारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

आयोडीन युक्त नमक शरीर में आने वाले अनेक विकारों को रोकने में सक्षम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here