कोरोनाः 10 किलो राशन मुफ्त, मृतकों के परिजनों को 50 हजार व पेंशन, अनाथ बच्चों को शिक्षा व 2.5 हजार प्रतिमाह

584
file photo source: twitter/ANI

नई दिल्ली, 18 मई। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्लीवासियों को 10 किलो राशन मुफ्त देने की घोषणा की। उन्होंने कोरोना काल में दिल्लीवासियों को राहत देने के लिए चार कदम उठाने की घोषणा की।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में राशनधारकों को इस बार 10 किलो राशन मुफ्त दिया जाएगा। इसमें 5 किलो राशन प्रधानमंत्री स्कीम के तहत है और बाकि का पांच किलो राशन जिसका कुछ भुगतान लिया जाता था इस बार वह पूरी तरह से मुफ्त होगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 72 लाख राशन धारकों इनको तो इसका लाभ मिलेगा ही, परंतु जो गरीब हैं और किसी वजह से राशन कार्ड नहीं बनवा सकें हैं उन्हें भी इस कोरोना काल में इस सुविधा से वचित नहीं रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को भी मुफ्त राशन मिलेगा। इसके लिए उनसे आमदनी नहीं पूछी जाएगी। जो कहेगा वह इस योजना का पात्र है उसे मुफ्त राशन दिया जाएगा। उन्होंने ये पिछले साल की तर्ज पर बंटेगा और दो-चार दिन में लोगों को मिलने लगेगा।

कोरोनाः 64 की मौत, राज्यपाल की पत्नी समेत 3071 पॉजिटिव

इसके अलावा केजरीवाल ने कोरोना से मरने वालों के परिजनों को 50-50 हजार रुपये देने सहायता देने की घोषणा की। उन्होंने साथ ही बताया कि कमाने वाले किसी भी मरीज की मौत होने पर उसके आश्रितों को प्रतिमाह ढाई हजार की पेंशन भी दी जाएगी। यदि कमाने वाली पत्नी की मौत होती है तो पति को, यदि पति की होती है तो पत्नी की पेंशन मिलेगी। कुंवारों की मौत पर उनके माता-पिता को पेंशन मिलेगी। इस योजना का आशय किसी भी तरह के आश्रितों पेंशन देना है।

केजरीवाल ने अनाथ बच्चों के लिए भी एक बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि जिन बच्चों के माता-पिता की कोरोना से मौत हुई होगी उनको 25 साल की उम्र तक प्रतिमाह ढाई हजार की पेंशन दी जाएगी। इनमें से एक की पहले मौत हो रखी हो और अब दूसरे की कोरोना काल में कोरोना संक्रमण से हुई हो तो भी उन बच्चों को इस योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि ऐसे बच्चों की शिक्षा भी दिल्ली सरकार द्वारा निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार इमानदारी से काम करती है और इस योजना में होने वाले धन का इंतजाम कर लिया गया है। इसके लिए कई योजनाओं पर होने वाले अनवाश्यक खर्च पर अंकुश लगाकर इस योजना को पूरा किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here