राज्य रेडक्रॉस ने आरंभ की ‘डॉक्टरर्स परामर्श सेवा’, इन नंबरों पर करें संपर्क

588

‘होम आइसोलेशन’ के रोगी व उनके परिजन फोन पर ले सकेंगे परामर्श

शिमला, 11 मई। कोरोना महामारी के कारण ‘होम आइसोलेशन’ में रह रहे व्यक्तियों और उनकी देखभाल कर रहे परिजनों के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्रॉस ने सार्थक पहल की है। रेडक्रॉस ने ऐसे व्यक्तियोें के लिए ‘डॉक्टरर्स परामर्श सेवा’ की सुविधा आरंभ की है, ताकि उन्हें डॉक्टर का परामर्श मिले तथा वे लोग किसी प्रकार के डिप्रेशन का शिकार भी न हों।

हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्रॉस के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि संस्था ने मुख्यालय स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है, जहां प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक राज्य रेडक्रॉस का स्टॉफ और स्वयंसेवक तैनात रहेंगे। होम आइसोलेशन में रह रहा कोई भी व्यक्ति नियंत्रण कक्ष में 0177-2621868 तथा 0177-2629969 लैंडलाइन दूरभाष नंबर पर संपर्क कर सकता है। स्टॉफ के ये सदस्य एवं स्वयंसेवक कॉल प्राप्त करेंगे और संपर्क करने वाले व्यक्ति को चिकित्सक के पैनल में से उपलब्ध चिकित्सक का नंबर देंगे। लैंडलाइन के इन नंबरों के अतिरिक्त 94599-77733 मोबाइल नंबर भी उपलब्ध रहेगा। चिकित्सकों के इस दल में विभिन्न संकायों के विशेषज्ञ चिकित्सक भी उपलब्ध रहेंगे। चिकित्सकों की यह परामर्श सेवा प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक उपलब्ध रहेगी। रोगी ऑडियो अथवा वीडियो क्लिप भी चिकित्सकों को भेज सकते हैं ताकि वे इसका आकलन कर परामर्श दे सकें।

प्रवक्ता ने कहा कि पीडि़त व्यक्ति अथवा परिवार के सदस्य को चिकित्सक का संपर्क नंबर देने के एक घंटे बाद नियंत्रण कक्ष से पुनः फोन कर स्थिति की जानकारी ली जाएगी, ताकि मरीज को किसी प्रकार की असुविधा न हो। चिकित्सक कोरोना महामारी से पीडि़त व्यक्तियों एवं उनके परिवार के सदस्यों को परामर्श तो देंगे ही साथ ही, उनके प्रश्नों के उत्तर भी देंगे। लेकिन, जहां तक सुविधा उपलब्ध करवाने का प्रश्न है, उसके लिए भी यह सेवा तत्परता से कार्य करेगी। नियंत्रण कक्ष में तैनात व्यक्ति पीडि़त व्यक्ति को संबंधित जिले के रेडक्रॉस केंद्र का संपर्क नंबर उपलब्ध करवाएगा, ताकि जिला प्रशासन के सहयोग से किसी भी प्रकार की सहायता ली जा सके।

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने रेडक्रॉस द्वारा आरंभ की गई परामर्श सेवा सुविधा की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि मरीजों और उनकी देखभाल कर रहे व्यक्तियों को इसका लाभ मिलेगा।

राज्य रेडक्रॉस अस्पताल कल्याण शाखा की अध्यक्ष डॉ. साधना ठाकुर, जो इस परामर्श सेवा सुविधा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं, ने परामर्श सुविधा में सक्रिय भूमिका निभा रहे चिकित्सकों का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि महामारी के इस दौर में व्यस्त्ता के बावजूद उन्होंने रेडक्रॉस द्वारा शुरू की गई परामर्श सेवा में सहयोग का कदम बढ़ाया है, जो सराहनीय है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here