‘22 गोइंग टू 72’ अभियान से बढ़ेगा मतदान प्रतिशत

48

शिमला, 23 मार्च। निर्वाचन विभाग हिमाचल प्रदेश ने वर्ष 2019 के आम चुनावों में 70 प्रतिशत से कम मतदान दर्ज करने वाली 22 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए मिशन मोड पर ‘22 गोइंग टू 72’ अभियान की शुरूआत की है। इसका उद्देश्य पिछले लोकसभा चुनाव 2019 के मतदान प्रतिशत 72.42 में इस बार वृद्धि करना है। यह जानकारी आज यहां मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने दी।

उन्होंने कहा कि इस पहल के तहत विभिन्न अराजनीतिक लोगों को अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए क्षेत्रवार निर्वाचन आइकन के रूप में शामिल किया जाएगा और बच्चों द्वारा बनाए गए निमंत्रण कार्ड भी मतदाताओं को वितरित किए जाएंगे।

इसके अतिरिक्त लोकतंत्र के इस महापर्व में भाग लेने के लिए मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए बूथ जागरूकता क्लबों को सक्रिय किया जाएगा और चुनावी साक्षरता क्लब चुनावी साक्षरता अभियान चलाएंगे ताकि आम जनता को बढ़चढ़ कर मतदान के लिए प्रेरित किया जा सके।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी सरकारी कार्यालयों और औद्योगिक संगठनों में मतदाता जागरूकता मंच भी स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों से पिछले आम चुनावों में सवैतनिक अवकाश के बावजूद मतदान न करने की वजह भी पूछी जाएगी। चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने के लिए कर्मचारियों को प्रेरित करने के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए जाएंगे। यह नोडल अधिकारी इस बात की पुष्टि करेंगे कि मतदान के लिए सवैतनिक अवकाश की सुविधा दिए जाने के बावजूद कितने कर्मचारियों ने वास्तव में मतदान में भाग लिया है।

सांस्कृतिक गतिविधियों के अलावा हस्ताक्षर अभियान को भी विस्तृत स्तर पर चलाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here