पीडि़त सेब बागवान की मदद की बजाए धमका रही पुलिस

405

शिमला, 31 जुलाई। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि आपदा के तीन हफ्ते बाद भी सरकार सड़कें खोलने में नाकाम रही जिसके कारण बागवानों के सेब सड़ गए। मजबूरन बागवान को सेब बहाने पड़े। सरकार को सेब सड़ने पर बागवान की मदद करने के बजाय उसे थाने तलब कर रही है। पुलिस से धमकी दिलवा रही है कि सेब क्यों फेंके। उन्होंने कहा कि यह नए तरह कि व्यवस्था है जहां सरकार की नाकामी की जिम्मेदारी भी पीडि़त पर डालकर उसे धमकाया जा रहा है। यह बहुत शर्मनाक कृत्य है। आपदा प्रभावित को राहत देने के बजाय धमकी देने की व्यवस्था आज तक कहीं नहीं दिखी होगी। जयराम ठाकुर ने कहा कि इस तरह के कृत्य को वह बर्दाश्त नहीं करेंगे। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि सरकार के लोग आपदा से प्रभावित असली जगह अभी पहुंचे ही नहीं हैं, लोगों को किस-किस तरह की समस्याएं हैं, सरकार यह जान ही नहीं रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की आपदा राहत की हकीकत यह है कि अभी तक अपना आशियाना गंवाने वालों को एक तिरपाल तक नहीं दे पाई है। सैकड़ों किलोमीटर की यात्रा में सिर्फ एक जगह जेसीबी मशीन सड़कों को सही करने में लगी दिखी। इस तरह से अगर काम हुआ तो सेब का सीजन बीत जाएगा और सड़कें नहीं खुलेंगी। उन्होंने कहा कि बागवानों को धमकाने के बजाय सरकार एचपीएमसी के सेब खरीद सेंटर खोलने और कांटे लगाने पर काम करें। हम सरकार की यह तानाशाही चलने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि सरकार इस आपदा में मेहनत से प्रदेश की आर्थिकी मेन योगदान देने वाले बागवानों को राजनीति का हिस्सा न बनाए तो बेहतर होगा।
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि बीते कल मैं शिमला के जुब्बल-कोटखाई और रोहड़ू के इलाके में गया था। वहां बगीचों को भी बहुत नुकसान हुआ है। लोगों के सैंकड़ों पेड़ नष्ट हो गए हैं। सड़कें पूरी तरह बंद है। आपदा को तीन हफ्ते बीत चुके हैं। मेजर डिस्ट्रिक्ट रोड होने के बाद भी सरकार सड़कों को बहाल नहीं कर पाई है। इस वजह से यातायात पूरी तरह से ठप है। सड़कें बर्बाद होने की वजह से बागवान सेब को मंडी तक नहीं पहुंचा पा रहे हैं। साल भर के खून पसीनें की कमाई खेतों में सड़ रही है। मजबूर होकर लोग उसे बहा रहे हैं। यहां सवाल तो सरकार से पूछे जाने चाहिए कि सड़कें क्यों नहीं बहाल हुई लेकिन यहां बागवानों को ही परेशान किया जा रहा है कि उसने सेब को नाले में क्यों फेंका। सेब नाले में फेंकते वक्त उसका वीडियो कैसे बना। अब उस युवक को पुलिस द्वारा डराया धमकाया जा रहा है, उस पर दबाव डाला जा रहा है। यह बहुत गलत परंपरा है।
सरकार बड़ा दिल दिखाती, बागवान की मदद करती
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि सरकार को इस मामले में बड़ा दिल दिखाना था। सरकार को उन लोगों पर कार्रवाई करनी थी, जिनकी वजह से उस नौजवान को अपनी फसल को फेंकने पर मजबूर होना पड़ा और बागवान का सहयोग करती। उन्होंने कहा कि सरकार की नीयत में ही खोट हैं, सरकार चाहती ही नहीं कि सच सामने आए और लोग जाने की आपदा से किस तरह के हालत पैदा हुए हैं और सरकार में बैठे लोगों ने सेल्फियां लेने के अलावा कुछ नहीं किया है। यदि इसी तरह से अपनी समस्याओं को दुनिया के सामने लाने पर डराया-धमकाया जाएगा तो कौन अपनी पीड़ा को सार्वजनिक करने कि हिम्मत करेगा।
गड़करी का दौरा कल
नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि उनके आग्रह पर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी कल हिमाचल प्रदेश के दौरे पर रहेंगे। वह बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे।

‘डमरू हाथों में’ शिव से करा रहा रू-ब-रू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here