कार्य स्थलों में हो स्तनपान सुविधा

205

शिमला, 1 अगस्त। हिमाचल प्रदेश के मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी ने आज यहां कहा कि 1 से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य स्तनपान को बढ़ावा देना तथा स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूती प्रदान करना है।
उन्होंने कहा कि वर्ष 2023 में विश्व स्तनपान सप्ताह का मुख्य विषय ‘‘स्तनपान को सक्षम बनाना-कामकाजी माता-पिता के लिए बदलाव लाना’’ है। उन्होंने कहा कि कार्य स्थलों में विभिन्न चुनौतियां, कामकाजी महिलाओं के लिए स्तनपान नहीं करवाने या स्तनपान बंद करने के प्रमुख कारणों में से एक हैं। उन्होंने कहा कि विश्व स्तनपान सप्ताह धात्री माताओं के लिए अनुकूल वातावरण को बढ़ावा देने, पोषण में सुधार और प्रारंभिक बचपन के विकास को बढ़ाने में स्तनपान की भूमिका पर बल देने के लिए महत्वपूर्ण मंच है।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि इस सप्ताह के दौरान विशेष स्तनपान के महत्व पर जागरूकता लाने के लिए प्रदेश भर में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इस दौरान सभी अस्पतालों में काम करने वाले कर्मचारियों को स्तनपान की शीघ्र शुरूआत व कोलोस्ट्रम खिलाने के महत्व के साथ-साथ शिशु दुग्ध विकल्प अधिनियम की जानकारी भी प्रदान की जाएगी। स्तनपान करवाने वाली माताओं और उनके परिवार के सदस्यों को स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा परामर्श सेवा प्रदान की जाएगी। इसके साथ-साथ सभी स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा स्तनपान के प्रचार और समर्थन में प्रतिज्ञा भी ली जाएगी।

पहली बार सिलेंडर लेकर द्रमम्न पंचायत पहुंची गाड़ी, खुशी की लहर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here