ग्राम पंचायतों के अंग्रेजी व हिन्दी नामों पर आपत्तियां आमंत्रित

135

शिमला, 22 जुलाई। हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि राज्य में ग्राम पंचायतों के नाम अंग्रेजी व हिंदी भाषा में प्रमाणित करने की प्रक्रिया आरंभ की गई है।
उन्होंने बताया कि भारत सरकार के Local Govt. Directory नामक सॉफ्टवेयर तथा राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न सॉफ्टवेयरज और सरकारी योजनाओं में ग्राम पंचायतों के हिन्दी तथा अंग्रेजी भाषा में प्रामाणिक, शुद्ध तथा एक समान नामों को प्रयोग में लाने की दृष्टि से प्रदेश की समस्त 3615 ग्राम पंचायतों के नामों की हिन्दी व अंग्रेजी भाषा में जिलावार सूची स्थानीय जनता के आक्षेपों के लिए प्रकाशित की गई है। यह सूची विभागीय वेबसाइट www.hppanchayat.nic.in और हिमाचल प्रदेश सरकार के ई-राजपत्र में स्थानीय लोगों के अवलोकनार्थ उपलब्ध है।
उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति ग्राम पंचायत के हिन्दी व अंग्रेजी नामों में त्रुटियों, यदि कोई हो, के बारे में अपनी आपत्ति संबंधित उपायुक्त को 15 दिन के भीतर प्रस्तुत कर सकता है। संबंधित उपायुक्त प्राप्त आपत्तियों पर विचार करके निर्णय लेने के पश्चात ग्राम पंचायत के नामों के अंतिम प्रकाशन की सिफारिश राज्य सरकार को करेगा। राज्य सरकार द्वारा इन सिफारिशों के दृष्टिगत ग्राम पंचायतों के शुद्ध नामों की अंतिम अधिसूचना जारी की जाएगी। अंतिम रूप से अधिसूचित नाम उपयोग के लिए प्रामाणिक होंगे तथा केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न सॉफ्टवेयर्ज तथा सरकारी योजना में प्रयोग किए जाएंगे जिससे विभिन्न दस्तावेजों में ग्राम पंचायतों के प्रामाणिक, शुद्ध और एक समान नाम उपलब्ध होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here