खुशखबरी! हिमाचल में 800 रिटायर्ड कर्मियों को मिलने लगी 500 की जगह 15 हजार पेंशन, जल्द 1.20 लाख को भी मिलेगी

69

शिमला, 8 जनवरी। हिमाचल प्रदेश में सत्तासीन कांग्रेस सरकार ने रिटायर्ड कर्मचारियों को एक नया तोहफा दिया है। इन रिटायर्ड सरकारी कर्मचारियों को अब 150 से 500 रुपये नहीं बल्कि 15,000 रुपये पेंशन दी जाएगी। सरकार के मुताबिक, इसकी तैयारी तेजी से की जा रही है। इसके लिए प्रदेश में 1 लाख 20 हजार कर्मचारियों को सामान्य भविष्य निधि (General Provident Fund) नंबर जारी हो गए हैं। इसके बाद सभी को 250 से 500 रुपये की जगह 15000 रुपये पेंशन दी जाएगी।कांग्रेस सरकार के इस फैसले का नई पेंशन कर्मचारी महासंघ ने दिल से स्वागत किया है। महासंघ का प्रतिनिधिमंडल प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप ठाकुर की अध्यक्षता में आज प्रधान महालेखाकार सुशील कुमार से उनके कार्यालय में मिला और स्मृतिचिह्न भेंट करके सम्मानित किया। नई पेंशन कर्मचारी महासंघ ने इसके लिए प्रधान महालेखाकार का धन्यवाद व्यक्त किया। महासंघ का कहना है कि कम पेंशन के चलते रिटायर्ड कर्मचारी अपने परिवार का खर्च उठाने में पूरी तरह से अक्षम हैं, ऐसे में सरकार ने कर्मचारियों की पेंशन में इजाफा करके बहुत ही सराहनीय काम किया है।

800 कर्मचारियों को मिलने लगीं 15,000 पेंशन

हिमाचल प्रदेश के सेवानिवृत्त हुए 800 कर्मचारियों को पुरानी
पेंशन मिलना शुरू हो
गई है। बताया जा रहा है कि नई पेंशन स्कीम (NPS) में रहते हुए इन्हें 150 से लेकर 500 रुपये तक मासिक पेंशन ही मिल रही थी। वहीं पुरानी पेंशन व्यवस्था (Old Pension Scheme) होने के बाद हुए 800 सेवानिवृत्त कर्मचारियों को मासिक 15000 रुपये पेंशन मिलने लगी है। यहां पर बता दें कि इन कर्मचारियों की नियुक्ति 2003 के बाद हुई थी। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद पुरानी पेंशन योजना बहाल की
गई थी। इसके बाद महालेखाकार कार्यालय ने इन कर्मचारियों को जीपीएफ नंबर जारी करने के बाद पेंशन केस बनाया व अब इन्हें पेंशन मिलना शुरू हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here