आईपीएस रामेश्‍वर ठाकुर होंगे लोक सेवा आयोग के अध्‍यक्ष

539

शिमला, 25 अगस्‍त। भारतीय पुलिस सेवा (आइपीएस) के वरिष्ठ अधिकारी रामेश्वर ठाकुर हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के नए अध्यक्ष होंगे। आज कार्मिक विभाग ने उनकी नियुक्‍ित के आदेश जारी कर दिए। इसके साथ ही उनकी शपथ की तारीख भी तय कर दी गई है।
शुक्रवार सुबह साढ़े नौ बजे राजभवन में उनके अलावा नए सदस्‍यों को शपथ दिलाई जाएगी। राष्ट्रपति पदक से अलंकृत रामेश्वर सिंह ठाकुर इस समय आइजी इंटेलिजेंस हैं। पुलिस सेवा में आने से पहले वह थल सेना में कैप्टन थे। उन्हें प्रधानमंत्री की सुरक्षा में रहने का अवसर भी नौ वर्ष तक मिला है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार शिमला के जुब्बड़हट्टी निवासी रामेश्वर सिंह ठाकुर वर्तमान में पुलिस में महानिरीक्षक (आईजी) इंटेलिजेंस के पद पर कार्यरत हैं। वह 9 साल तक प्रधानमंत्री की सुरक्षा में सेवाएं दे चुके हैं। साल 2016 में उन्हें राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया जा चुका है. इससे पहले, वह 1990 में भारतीय सेना से बतौर कैप्टन के पद से रिटायर हुए थे और 1994 में वह पुलिस सेवा में शामिल हुए।
नई अधिसूचना में पूर्व की अधिसूचना में शामिल अध्‍यक्ष डॉ. रचना गुप्‍ता के अलावा सदस्‍य एचपीयू के प्रो. ओपी शर्मा का नाम शामिल नहीं है। जबकि सेवानिवृत्‍त आईएएस राकेश शर्मा, कर्नल(से.) राजेश शर्मा और एचपीयू से रिटायर्ड प्रो. नयन शर्मा को सदस्‍य नामित किया गया है।
गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष पद के लिए सदस्य रही रचना गुप्ता को अध्यक्ष और तीन अन्य लोगों को सदस्य मनोनीत करने की अधिसूचना 17 अगस्त को जारी की गई थी। अन्य सदस्यों में सेवानिवृत्त आइएएस अधिकारी राकेश शर्मा, धर्मशाला से सेवानिवृत्त कर्नल राजेश कुमार शर्मा और शिक्षा जगत से जुड़े चौपाल के रहने वाले डा. ओम प्रकाश शर्मा थे।
बताया गया था कि 18 अगस्त को शपथ ग्रहण समारोह होगा किंतु अगले दिन कार्यक्रम किन्हीं अपरिहार्य कारणों से टल गया था। यह भी नहीं बताया गया था कि अगली तिथि क्या है। इस बीच जब विवाद बढ़ा तो खुद डॉ. रचना गुप्ता को आगे आकर यह पद स्वीकार करने में असमर्थता व्यक्त करनी पड़ी थी।

IPS officer Rameshwar Singh Thakur appointed chairman of HPPSC

बिक्रम सिंह ने राष्ट्रीय श्रम सम्मेलन में भाग लिया

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here