महिला मंडल भवन का लोकार्पण

303

रिकांगपिओ, 1 सितंबर। हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने आज उप-तहसील टापरी की ग्राम पंचायत चगांव में लगभग 18 लाख रुपये की लागत से निर्मित महिला मंडल भवन का लोकार्पण किया।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकण पर विशेष ध्यान दे रही है तथा महिलाओं को आर्थिक व सामाजिक रूप से सशक्त करने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा अनेक योजनाएं आरंभ की गई हैं। उन्होंने कहा कि जिले में मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना के तहत 2741 निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। इसी प्रकार केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की गई उज्जवला योजना के तहत 128 महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन दिए गए हैं।
इसके अतिरिक्त इन्हें दो-दो निःशुल्क रिफिल भी प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत भी महिलाओं को अपना कारोबार आरंभ करने के लिए 35 प्रतिशत अनुदान प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत जिले में 32 महिलाओं लाभान्वित हुई हैं तथा इन द्वारा अपना कारोबार आरंभ करने के लिए 5 करोड़ 93 लाख रुपये का निवेश किया गया जिस पर 1 करोड़ 58 लाख रुपये का उपदान प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि इससे जहां इन महिलाओं ने स्वयं स्वरोजगार प्राप्त किया है वहीं अन्य को रोजगार देने में भी सक्षम हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम की बसों में किराए में 50 प्रतिशत छूट प्रदान की जा रही है जिससे प्रदेश की आधी आबादी लाभान्वित हो रही है।
सूरत नेगी ने बताया कि ग्राम पंचायत चगांव के तारिंग सड़क निर्माण, रागम्ये सड़क निर्माण व याशंग सड़क निर्माण के लिए गत साढ़े चार वर्ष के दौरान लगभग 1.50 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है ताकि इन गांव के किसानों व बागवानों को अपनी नकदी फसलें मंडियों तक पहुंचाने में और सहूलियत मिले।
उन्होंने कहा कि क्षेत्र के सभी 7 महिला मंडलों व युवक मण्डलों को भी धनराशि उपलब्ध करवाई गई है ताकि महिला मंडल आवश्यक सामान इत्यादि की खरीददारी कर सकें वहीं युवक मंडल भी खेल सामग्री व अन्य को खरीद सके।
इस अवसर पर हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के निदेशक बलदेव, पंचायत समिति निचार की उपाध्यक्ष पदममणी, भाजपा मंडल के उपाध्यक्ष रविंद्र, महिला मोर्चा की जिलाध्यक्षा रवीना नेगी, प्रवक्ता कुसुम, आत्मा परियोजना निचार के चेयरमैन रंजीत, बूथ अध्यक्ष विश्व, सुमन, जितेंद्र सहित महेश्वर महिला मंडल की प्रधान शांता देवी, उपप्रधान जगदेवी, सचिव सुनिला सहित अन्य उपस्थित थे।

कंडों को सड़क से जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here