सीएम ने क्षेत्रीय अस्पताल सोलन की अधारशिला रखी

409

शिमला/सोलन, 16 सितंबर। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज सोलन से सोलन विधानसभा क्षेत्र के लिए लगभग 110 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास किए। उन्होंने क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के भवन की आधारशिला रखी, जिसका निर्माण 90.33 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। उन्होंने ग्राम पंचायत दंघील और हिनर के कुरगल, नोहरा, करोग, छोब व टकराना गांव के लिए 4.59 करोड़ रुपये से निर्मित उठाऊ सिंचाई योजना और हिनर पंचायत के सवानगांव के लिए 1.33 करोड़ रुपये की उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना का लोकार्पण किया। इससे पूर्व, उन्होंने क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में पीएसए प्लांट का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने आज चम्बाघाट में सर्किट हाउस का लोकार्पण किया, जो प्रदेश के बेहतरीन सर्किट हाउस में से एक है। इससे सोलन शहर में आने वाले पर्यटकों को ठहरने की बेहतर सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि सरकार सोलन शहर के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है।
ठाकुर ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान प्रदेश सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि कोविड-19 रोगियों को ऑक्सीजन, वेंटिलेटर और बिस्तरों आदि की कोई कमी न रहे। प्रदेश में जब इस महामारी ने अपने पावं पसारे, उस समय राज्य में केवल 50 वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध थी। प्रदेश सरकार ने केंद्र और प्रधानमंत्री के समक्ष यह मुद्दा उठाया, जिसके परिणामस्वरूप राज्य को पीएमकेयर्ज के अंतर्गत् तुरंत 500 वेंटिलेटर उपलब्ध करवाए गए। प्रदेश सरकार ने देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे लगभग 2.50 लाख हिमाचलवासियों की भी बसों व रेल के माध्यम से सुरक्षित घर वापसी सुनिश्चित बनाई। उन्होंने कांग्रेस पार्टी के नेताओं को सलाह दी कि वे निराधार और बेतुके आरोप लगाने से परहेज करें, क्योंकि प्रदेश की जनता उनके द्वेषपूर्ण और निहित स्वार्थों से भलीभांति अवगत है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में भारत आज प्रगति और खुशहाली की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। देश में विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है और भारत ने टीकाकरण की दिशा में विकसित देशों को भी राह दिखाई है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने कांगड़ा जिले के दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल में चिकित्सकों, पैरा मेडिकल स्टाफ को भेजा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रत्येक व्यक्ति का टीकाकरण हो सके। इसी प्रकार, एक विशेष अभियान के अंतर्गत् कुल्लू जिले के मलाणा क्षेत्र में 1150 लोगों का टीकाकरण किया गया। उन्होंने प्रदेश की जनता से आग्रह किया कि वे सरकार को अपना भरपूर सहयोग दें ताकि हिमाचल प्रदेश को टीकाकरण के दूसरे चरण में भी देश का शीर्ष राज्य बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता ने हमेशा राज्य सरकार और भाजपा में अपना पूर्ण विश्वास जताया है और लोग कांग्रेस नेताओं के निराधार आरोपों पर कभी विश्वास नहीं करेंगे।
मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ की गई विभिन्न विकासात्मक और कल्याणकारी योजनाओं पर भी प्रकाश डाला।
जय राम ठाकुर ने सोलन में खंड शिक्षा कार्यालय खोलने, कंडाघाट महाविद्यालय में वाणिज्य एवं गणित की कक्षाएं आरंभ करने, सोलन शहर के लिए नई विकासात्मक योजना शुरू करने, कनैड स्वास्थ्य उप केंद्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में स्तरोन्नत करने, कंडाघाट अस्पताल में डिजिटल अल्ट्रासाउंड मशीन उपलब्ध करवाने, शामती, कुरगल व कून में पशु औषधालय खोलने, शामती, डबरेड़ा और रवौण प्राथमिक पाठशालाओं को माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने क्षेत्र में प्रत्येक संपर्क मार्गों के लिए 10-10 लाख रुपये देने, सोलन विधानसभा क्षेत्र में अटल आदर्श विद्यालय खोलने, चायल में राज्य बिजली बोर्ड को उपमंडल खोलने, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के भवन के लिए 10 करोड़ रुपये प्रदान करने और ममलीग उप तहसील से छौशा व कोट पटवार वृत्तों को कंडाघाट स्थानांतरित करने की घोषणाएं कीं।
स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सैजल ने कहा कि 90 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 200 बिस्तरों की क्षमता वाला अस्पताल तैयार होने पर जिले के लोगांे को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त होंगी। उन्होंने कहा कि देश में लॉकडाउन और विकासात्मक गतिविधियों की धीमी गति होने के बावजूद मुख्यमंत्री ने प्रदेश में विकास की निर्बाध गति सुनिश्चित की है। मुख्यमंत्री ने यह भी सुनिश्चित किया है कि प्रदेश में कोई भी व्यक्ति ऑक्सीजन, दवाइयों और अन्य चिकित्सा सेवाओं से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि पिछले लगभग साढ़े तीन वर्षों में प्रदेश सरकार द्वारा लिए गए अधिकतम निर्णय गरीबों और समाज के पिछड़ा वर्गांे के कल्याण के प्रति लक्षित थे।
सांसद और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में ही यह संभव हो पाया है कि हिमाचल प्रदेश 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग का शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने वाला देश का पहला राज्य बना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के हित और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश के हित सुरक्षित हैं।
वर्ष 2017 में सोलन विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी डा. राजेश कश्यप ने सोलन क्षेत्र के लोगों के लिए करोड़ों रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं लोकार्पित करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों का ब्यौरा भी दिया।
विधायक परमजीत सिंह पम्मी, नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष बलदेव तोमर, राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष वीरेंद्र कश्यप, खादी बोर्ड के अध्यक्ष पुरूषोतम गुलेरिया, पर्यटन विकास बोर्ड की अध्यक्ष रश्मि धर सूद, जोगेंद्रा सेंट्रल कॉपरेटिव बैंक के अध्यक्ष योगेश भारतीय, पूर्व मंत्री महेंद्र नाथ सोफत, पूर्व विधायक के.एल. ठाकुर, बघाट बैंक के अध्यक्ष पवन गुप्ता, भाजपा नेता रितु सेठी और उपायुक्त सोलन कृतिका कुल्हारी भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।

सरकार उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण खाद्यान्न उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here