यहां नहीं हो सकेगी पटाखों की बिक्री

850

सोलन, 25 अक्टूबर। दीपावली त्यौहार के दृष्टिगत जिला प्रशासन ने नगर निगम सोलन की परिधि में पटाखों की बिक्री एवं प्रतिबंधित स्थान के संबंध में आवश्यक आदेश जारी किए हैं। इस संबंध में जिला दंडाधिकारी सोलन कृतिका कुलहरी द्वारा आदेश जारी किए गए हैं।
इन आदेशों के अनुसार 6 नवंबर तक नगर निगम सोलन के तहत आने वाले लोअर बाजार, चौंक बाजार, अप्पर बाजार, लक्कड़ बाजार, गंज बाजार, मालरोड तथा पुराना बस अड्डा सोलन में पटाखों के भंडारण, बिक्री तथा प्रदर्शन पर पूर्ण रोक रहेगी। यह आदेश तुरंत प्रभाव से लागू हो गए हैं।
आदेशों में स्पष्ट किया गया है कि नगर निगम सोलन की परिधि में अस्थाई चिन्हित स्थानों के अतिरिक्त किसी भी स्थान पर पटाखांे की खुदरा अथवा थोक बिक्री नहीं की जा सकेगी।
नगर निगम सोलन के आयुक्त द्वारा पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर अस्थाई चिन्हित स्थान उपलब्ध करवाएं जाएंगे। पटाखों के भंडारण, बिक्री तथा प्रदर्शन का अधिकार केवल लाइसेंस धारक को ही प्राप्त होगा।
जिला दंडाधिकारी द्वारा आदेशों के अनुसार पटाखों की खुदरा बिक्री 3 तथा 4 नवंबर को चिन्हित स्थानों पर ही की जा सकेगी। इन आदेशों के अनुसार पटाखों की खुदरा बिक्री के लिए निर्धारित तिथियों को ठोडो मैदान सोलन, बाईपास सोलन पर सब्जी मंडी के सामने जहां अस्थाई फल मार्केट स्थापित की गई थी, नगर नियोजन कार्यालय सोलन के सामने खाली स्थान, चंबाघाट में वर्षा शालिका के समीप तथा सोलन ब्रूरी में वर्षा शालिका के सामने स्थान चिन्हित किए जाएंगे। रॉकेट इत्यादि पटाखों की बिक्री तथा प्रयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। बाजार, सरकारी कार्यालयों, धरोहर भवनांे एवं आवासों के समीप पटाखे चलाने पर प्रतिबंध रहेगा।
उपरोक्त निर्धारित अस्थाई स्थानों के अतिरिक्त किसी भी दुकान से पटाखों की थोक अथवा खुदरा बिक्री नहीं की जा सकेगी।
आयुक्त, नगर निगम सोलन उपमण्डलाधिकारी सोलन के निर्देशन में पटाखों की बिक्री के लिए स्थान चिन्हित करेंगे। यह आदेश तुरंत प्रभाव से लागू हो गए हैं।
इस संबंध में जिले के सभी उपमंडलाधिकारियों को आदेश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में पटाखों के भंडारण, बिक्री तथा प्रदर्शन के लिए स्थान चिन्हित करने के संबंध में स्पष्ट आदेश जारी करें।

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य मिशन से हिप्र में मजबूत होगा स्वास्थ्य नेटवर्कः सीएम

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here