गीत संगीत से बताईं कल्याणकारी योजनाएं

473

सोलन, 10 नवंबर। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के लिए कार्यान्वित किए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के अंतर्गत् आज पर्वतीय लोकमंच दाड़वा के कलाकारों द्वारा नालागढ़ विकास की ग्राम पंचायत मंझोली तथा प्लासी में प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से अवगत करवाया गया।
धर्मपुर विकास खण्ड में शिव शक्ति कलामंच के कलाकारों द्वारा ग्राम पंचायत गोयला तथा बढलग तथा हिम सांस्कृतिक दल ममलीग के कलाकारों द्वारा ग्राम पंचायत कोटबेजा के गांव ठंडू तथा ग्राम पंचायत भागुड़ी में सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों तथा योजनाओं की जानकारी गीत-संगीत एवं नुक्कड़ नाटकांे के माध्यम से प्रदान की गई।
कलाकारांे ने बताया कि सोलन जिले में जल जीवन मिशन के तहत कुल 1 लाख 10 हजार 851 आवासों में से 1 लाख 2 हजार 807 आवासों को पेयजल उपलब्ध करवा दिया गया है। इस वित्त वर्ष के अंत तक सभी आवासों को पेयजल सुविधा उपलब्ध होगी। जिले में जल जीवन मिशन के तहत 261 करोड़ रुपये की 94 योजनाओं की प्रशासनिक तथा 198 करोड़ रुपये की 94 योजनाओं की तकनीकी स्वीकृति प्राप्त हो गई है।
लोगों को बताया गया कि जल से कृषि को बल योजना के अंतर्गत् योजना पर 67 करोड़ रुपये व्यय करके 292 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा प्रदान की जा चुकी है और इससे एक हजार 172 किसान लाभान्वित हुए हैं। जल जीवन मिशन के तहत अब तक लगभग 6 लाख घरों को पेयजल कनेक्शन उपलब्ध करवाए जा चुके हैं।
विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत् स्वेच्छा से 40 से 74 फीसदी तक दिव्यांग लड़के अथवा लड़की से विवाह करने पर प्रोत्साहन के रूप में 25 हजार रुपये तथा 74 फीसदी से अधिक दिव्यांगता की स्थिति में 50 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है।
लोगों को जानकारी दी गई कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत सोलन जिले के विकास खण्ड सोलन, कण्डाघाट, धर्मपुर व कुनिहार में 100 अनुसूचित जाति बाहुल्य गांव में लगभग 21 करोड़ रुपये व्यय कर सभी 100 गांवों को आदर्श घोषित किया गया है।
कलाकारों द्वारा इस अवसर पर नशा निवारण के साथ-साथ कोविड-19 नियमों के विषय में भी जागरूक किया गया। कलाकारों ने बताया कि कोविड-19 का खतरा अभी बना हुआ है। ऐसे में जरूरी है कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का प्रयोग करें तथा आवश्यक सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करें।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत गोयला के प्रधान मदन लाल, उप प्रधान तारा चन्द, पंचायत सचिव रामेश्वर, ग्राम पंचायत बढलग के प्रधान सतीश चंद राघव, पूर्व प्रधान सुमन देवी, वार्ड सदस्य रचना ठाकुर, सोनिका शर्मा, भूपेन्द्र कुमार, ग्राम पंचायत कोटबेजा की प्रधान किरण ठाकुर, उप प्रधान सुनील दत्त, वार्ड सदस्य निशा, ग्राम पंचायत भागुड़ी की प्रधान दुर्गावती, उप प्रधान कैलाश चन्द, वार्ड सदस्य चमन लाल, हरि सिंह, ग्राम पंचायत प्लासी की प्रधान रम्बो कौर, ग्राम पंचायत मंझोली के उप प्रधान हरि सिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

डॉ. सैजल कल सुनेंगे जनसमस्याएं

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here