प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी

449

सोलन, 10 नवंबर। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग के कल्याण के लिए कार्यान्वित की जा रही योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के लिए कार्यान्वित किए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के अंतर्गत् कल पर्वतीय लोकमंच दाड़वा के कलाकारों द्वारा नालागढ़ विकास की ग्राम पंचायत रामशहर तथा छियाछी में प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से अवगत करवाया गया।
धर्मपुर विकास खंड में शिव शक्ति कलामंच के कलाकारों द्वारा ग्राम पंचायत दाड़वां के गांव शायला तथा ग्राम पंचायत चण्डी के गांव बोंटरा तथा हिम सांस्कृतिक दल ममलीग के कलाकारों द्वारा ग्राम पंचायत कृष्णगढ़ के गांव कुठाड़, ग्राम पंचायत घड़सी के गांव घड़सी में सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों तथा योजनाओं की जानकारी गीत-संगीत एवं नुक्कड़ नाटकांे के माध्यम से प्रदान की गई।
कलाकारांे ने बताया कि राज्य में सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजना के अंतर्गत् सोलन जिले में वर्तमान में लगभग 36 हजार पात्र लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन उपलब्ध करवाने पर लगभग 147 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं। जिले में 60 से 69 वर्ष के सामाजिक सुरक्षा पेंशन धारकों की संख्या 11 हजार 32 है। 70 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के पेंशनरों की संख्या 16855 है। 65 से 69 वर्ष आयुवर्ग में 2560 पात्र महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है।
लोगों को जानकारी दी गई कि अनुसूचित जाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए केंद्रीय प्रायोजित छात्रावास निर्माण योजना के अंतर्गत् 50ः50 के अनुपात में 8 छात्रावास निर्माण योजना का कार्यान्वयन किया जा रहा है।
विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत् स्वेच्छा से 40 से 74 फीसदी तक दिव्यांग लड़के अथवा लड़की से विवाह करने पर प्रोत्साहन के रूप में 25 हजार रुपये तथा 74 फीसदी से अधिक दिव्यांगता की स्थिति में 50 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है।
कलाकारों द्वारा इस अवसर पर नशा निवारण के साथ-साथ कोविड-19 नियमों के विषय में भी जागरूक किया गया। कलाकारों ने बताया कि कोविड-19 का खतरा अभी बना हुआ है। ऐसे में जरूरी है कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का प्रयोग करें तथा आवश्यक सामाजिक दूरी के नियम का पालन करें।
इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य राहुल शर्मा, बीडीसी सदस्य सुषमा शर्मा, ग्राम पंचायत रामशहर की प्रधान कृष्णा शर्मा, उप प्रधान हेमराज, ग्राम पंचायत छियाछी की प्रधान कांता देवी, उप प्रधान परमजीत सिंह, ग्राम पंचायत घड़सी के प्रधान सुरेंद्र कुमार, उप प्रधान दिनेश शर्मा, वार्ड सदस्य रेणू, सावित्री, अनूप कुमार, ग्राम पंचायत कृष्णगढ़ के प्रधान कैलाश शर्मा, उप प्रधान पुष्पेंद्र, ग्राम पंचायत दाड़वां के प्रधान रमेश चंद, वार्ड सदस्य केशव राम, मास्टर किरपा राम, ग्राम पंचायत चण्डी के प्रधान बलवंत, वार्ड सदस्य चमन लाल, मनोज चौहान, सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

चीन से लगती सीमा की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here