मोहित का टूटा हाथ पहाड़ की तस्वीर और फूटा सिर पहाड़ की तकदीर है!

1154
  • धनबल, सत्ताबल और बाहुबल का नंगा नाच, 500 रुपल्ली में बिकता वोट
  • पहाड़ की तस्वीर और तकदीर बदलने का वक्त, मुंहतोड़ जवाब दे जनता

पिछले तीन दिन मैं हरिद्वार में था। रानीपुर मोड़, शिवलोक से लेकर हरकी पैड़ी तक भाजपा के हजारों झंडे थे तो कांग्रेस के सैकड़ों। पूरी हरिद्वार नगरी भगवा सी हो रही थी। चुनाव के आखिरी दिन पता नहीं कहां से सैकड़ों लोग भाजपा और कांग्रेस की अलग-अलग रैलियों में नजर आ रहे थे। न मास्क, न सोशल डिस्टेंस और न ही अपने घर की चिन्ता। कोई मोदी की जय-जयकार कर रहा तो कोई राहुल गांधी की। आखिर इतना अथाह पैसा कहां से आ गया इन नेताओं के पास। और 500 रुपल्ली में झंडा उठाने के लिए औरतों का झुंड कहां से आ गया।
इधर पता चला कि रुद्रप्रयाग में यूकेडी के युवा प्रत्याशी मोहित डिमरी पर हमला हो गया। चार युवकों ने किया। जांच से पता चलेगा कि चंद रुपल्ली के लिए मोहित पर यह जानलेवा हमला किया गया। दरअसल, चुनाव में शराब और पैसा दोनों पानी की तरह बहाया जा रहा है। नवयुवक से लेकर 80 साल का बूढ़ा नेताओं की शराब में डूबा है। महिलाओं को दूध-जलेबी, समोसा-चाउमिन खाने को मिल रहा है। कुछ उम्मीदवार घर के बर्तन, सिलाई मशीन और पैसे भी बांट रहे हैं। बेरोजगारी इतनी है कि युवाओं के लिए चुनाव के 15 दिन ही सुख के दिन हैं। बाकी 1810 दिन तो वो इन सुखों की याद में काट लेंगे। पहाड़ के युवाओं की यह खौफनाक तस्वीर डराती है।
जब कांग्रेस और भाजपा शराब और पैसा पानी की तरह बहा रहे हैं, तो ऐसे में यदि मोहित जैसा विचारशील और कर्मठ प्रत्याशी उनके लिए चुनौती बनेगा तो वो मोहित का सिर ही तो फोडेंगे। शुक्र है कि जान से नहीं मारा। मार भी देते, यदि उनके आका ने कहा होता। पहाड़ का सच यही है, कि हम सबका जमीर बिक गया है। हमारे पहाड़ की तस्वीर मोहित का टूटा हुआ हाथ और तकदीर उसका फूटा हुआ सिर।
गौर से सुनो पहाड़ियो, तुम्हारे पास सोचने के लिए कल दो मिनट का ही समय होगा। यह तय है कि धनबल, सत्ताबल और बाहुबल हमारे पहाड़ों को बर्बाद ही करेंगे, आबाद नहीं। यदि पहाड़ की तस्वीर और तकदीर बदलनी है तो सोच-समझकर ही वोट देना। ऐसी ताकतों को मुंहतोड़ जवाब दो और बचा लो अपने पहाड़ को।
[वरिष्‍ठ पत्रकार गुणानंद जखमोला की फेसबुक वॉल से साभार]

वीरान पहाड में खुशियों की किलकारी है मोहित

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here