जुगाड़वाद का जमाना है जनाब, कर्मठ, जुझारू, होने से पद नहीं मिलता

226
  • यदि दिल्ली दरबार या अडानी-अंबानी से हैं संबंध तो ही मिलेगा दायित्व
  • पार्टी के झंडे-डंडे बोकने से कुछ नहीं होगा, जुगाड़ तलाशो

मेरे एक दो पत्रकार साथी मित्र हैं। भाजपा के लिए पूरी तरह से समर्पित। भाजपा के खिलाफ कुछ कहो तो लड़ने-भिड़ने का तैयार। सोशल मीडिया पर भी खूब गुणगान करते हैं। मुझसे या अन्य साथियों से फीडबैक लेकर प्रदेश के टॉप लेवल के नेताओं तक सूचना पहुंचाते हैं, लेकिन मजाल क्या है कि सरकार या भाजपा नेतृत्व उनकी सुध लेता हो। उन्हें लगता है कि ये तो फ्री के समर्थक हैं। इन्हें पद या लाभ की क्या जरूरत? मैंने उन्हें कहा कि जुगाड़ लगाओगे तो ही कोई पद पाओगे, नहीं तो यूं ही गुणगान करते रह जाओगे। सुना है कि कुछ जुगाडू सीएम मीडिया सलाहकार और अनुश्रवण कमेटी के सदस्य बनने जा रहे हैं जिनका भाजपा से 36 का आंकड़ा रहा है, लेकिन वो जुगाडू हैं तो बन जाएंगे।
अब भाजपा के कई कर्मठ, जुझारू और निष्ठावान कार्यकर्ता उम्मीद लगाए बैठे हैं कि उन्हें दायित्व मिलेगा। पार्टी उनके कार्य और समर्पण को देखेगी। कई बेचारे तो होली के बाद से ही अपने जिले को छोड़कर देहरादून में होटल, धर्मशाला या रिश्तेदारों के यहां ठहरे हैं कि दायित्व मिल जाएं। दायित्व बंटने हैं। रोज यहां के बड़े नेताओं और पार्टी कार्यालयों के चक्कर काट रहे हैं। बेचारों को पता ही नहीं यहां दून के चक्कर काटने से कुछ नहीं होता। दिल्ली दरबार का कनेक्शन हो या अडानी-अंबानी जैसों की सिफारिश तो ही कुछ बात बनें। पहले मुंबई राजभवन से अर्जी पास होकर आती थी तो कुछ काम बन जाता था। अब तो भगतदा भी निठल्ले हो गये। भूल जाओ कि उनकी भी चलेगी।
सलाहकार और दायित्व के लिए तो जुगाड़ लगाने होंगे। देखो न, सीएम के आसपास कई ऐसे सलाहकार हैं, जो विवादित हैं, लेकिन उनका जुगाड़ है तो बने हुए हैं। बीडी सिंह को ही देख लो, बीकेटीसी के सीईओ थे। विवादों में फंसें तो वीआरएस ले लिया। सीधे गये अंबानी दरबार और वापस आकर बैठ गये फिर बीकेटीसी में। आखिर बीकेटीसी में इतनी कमाई ही तो होगी कि बिना वेतन काम करने को तैयार हो गये, रिलायंस को छोड़कर। जुगाड़ है भई जुगाड़, जुगाड़वाद का जमाना है। यहां भावना और निष्ठा का कोई काम नहीं। यही उत्तराखंड की तस्वीर और तकदीर है।
[वरिष्‍ठ पत्रकार गुणानंद जखमोला की फेसबुक वॉल से साभार]

सच यही है हम अच्छे नौकर हैं!

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here