कोरोनाः 26 तक बढ़ा कर्फ्यू, दो दिन खुलेंगी निर्माण सामग्री की दुकानें, भरे जाएंगे 219 पद

513

शिमला, 15 मई, अक्षुण्ण भारत। हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए कर्फ्यू को 26 मई की सुबह 6 बजे तक बढ़ा दिया गया है। बैठक में निर्माण सामग्री से संबंधित सभी दुकानों को हफ्ते में दो दिन 3 घंटे के लिए खोलने का भी निर्णय लिया गया।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की गई। बैठक में कोविड-19 के मामलों में हो रही वृद्धि पर चिंता व्यक्त की गई। मंत्रिमंडल ने बैठक में इस वायरस के संक्रमण की कड़ी को तोड़ने के लिए पूरे प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू को 26 मई को प्रातः 6 बजे तक बढ़ाने का निर्णय लिया। बैठक में कामगार और श्रमिकों के पलायन को रोकने के लिए निर्माण सामग्री से सम्बन्धित सभी दुकानों को सप्ताह में मंगलवार और शुक्रवार को तीन घंटे के लिए खुला रखने का निर्णय लिया गया।

कोरोना कर्फ्यू: इन नंबरों पर घर बैठे लें नि:शुल्क कानूनी सहायता

मंत्रिमंडल ने सभी चिकित्सा महाविद्यालयों, क्षेत्रीय, आंचलिक अस्पतालों और 200 से अधिक बिस्तरों की क्षमता वाले अस्पतालों को शव वाहन किराये पर लेने की अनुमति प्रदान की। बैठक में यह भी निर्णय लिया कि वन विभाग वन अधिकार लागू क्षेत्र में कोरोना संक्रमित मृतकों के दाह संस्कार के लिए निःशुल्क लकड़ी उपलब्ध करवाएगा और वन निगम अन्य क्षेत्रों में लकड़ी उपलब्ध करवाएगा। सभी नगर निगमों को शव वाहन किराये पर लेने की अनुमति होगी।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि किसी भी विवाह के लिए मैरिज पैलेस, सामुदायिक हॉल, टेंट हाउस, आउटसाइड कैटरिंग और डीजे/बैंड को किराये पर लेने की अनुमति नहीं होगी। विवाह कार्यक्रम केवल घरों या न्यायालय में 20 लोगों की पाबंदी के साथ ही संपन्न होंगे। विवाह कार्यक्रम के दौरान बारात की भी अनुमति नहीं होेगी।

मंत्रिमंडल ने मुख्यमंत्री की घोषणाओं की प्रगति की भी समीक्षा की और निर्णय लिया कि प्रत्येक मंत्री 15 दिनं की समयावधि में संबंधित विभाग के लिए मुख्यमंत्री की घोषणाओं की समीक्षा करेंगे और तीन माह के भीतर मुख्यमंत्री की सभी घोषणाओं का कार्यान्वयन आरंभ करना सुनिश्चित करेंगे।

मंत्रिमंडल ने प्रदेश के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत विभिन्न श्रेणियों के 219 पदों को अनुबंध आधार पर भरने को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमंडल ने लोगों की सुविधा के लिए पंडित जवाहर लाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय चंबा में 20 करोड़ रुपये की लागत से सीटी स्कैन 128 स्लाइस और एम.आर.आई. 1.5 टेस्ला मशीनों को खरीदने की भी स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमंडल ने श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नेरचौक मंडी के मेक शिफ्ट कोविड-19 अस्पताल का निष्पादन करने वाली एंजेसी को लोगों की सुविधा के लिए अस्पताल में एक लेवर रूम और एक ऑपरेशन थियेटर आदि के निर्माण कार्य को शामिल करने करने के लिए कार्योतर स्वीकृति प्रदान करने का अनुमोदन किया।

बैठक में जिला मंडी के सरत्यौला में स्वास्थ्य उप-केंद्र खोलने और इसके संचालन के लिए आवश्यक पदों के सृजन का भी निर्णय लिया गया।

मंत्रिमंडल ने आम जन की सुविधा के लिए मंडी जिले की संन्दरनगर तहसील के धनोटू में नए विश्राम गृह के निर्माण को भी स्वीकृति दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here