कोरोनाः 50 फीसदी से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन की दूसरी खुराक

772

शिमला, 4 अक्टूबर। हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि कोविड-19 महामारी से बचाव के दृष्टिगत राज्य के हर पात्र व्यक्ति का कोविड-19 टीकाकरण करने के उद्देश्य से शुरू किए गए टीकाकरण अभियान के अंतर्गत् राज्य में 50 फीसदी से अधिक पात्र आबादी को वैक्सीन की दूसरी खुराक भी लगाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि पात्र आबादी को दूसरी खुराक लगाने के निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रभावी रणनीति बना टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है।
प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग को वैैक्सीन की दूसरी खुराक लगाने के लिए निर्धारित लक्ष्य 5523000 के मुकाबले अब तक 2782030 लोगों को दूसरी खुराक लगाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश ने पहली खुराक लगाने के लक्ष्य को हासिल करने में देशभर में प्रथम स्थान प्राप्त करने के बाद अब वैक्सीन की दूसरी खुराक लगाने में भी सबसे पहले यह लक्ष्य हासिल करने के प्रयास किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि राज्य में कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं की श्रेणी में 83382 लोगों, अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ता श्रेणी में 189380 लोगांे को दूसरी खुराक दी जा चुकी है जबकि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में राज्य में कुल 8448320 खुराकें पात्र आबादी को लगाई जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में ही 5666290 लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक लगाई जा चुकी हैं।
प्रवक्ता ने कोविड महामारी से बचाव के दृष्टिगत सभी पात्र लोगों, जिनकी पहली खुराक लगाने के बाद दूसरी खुराक लगाने के लिए निर्धारित समयावधि पूरी हो गई है, से दूसरी खुराक लगवाने के लिए आगे आने का आग्रह किया है ताकि राज्य की संपूर्ण पात्र आबादी का टीकाकरण किया जा सके।
उन्होंने लोगों से कोविड-19 महामारी की संभावित तीसरी लहर से बचाव के दृष्टिगत कोविड अनुरूप व्यवहार और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने का अनुरोध किया है।

संधोल की अरूणा ने कोरोना पर किया व्यंगात्मक काव्य पाठ

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here