आज भी झूठ की राजनीति कर रहे हैं जय राम ठाकुर

164

शिमला, 9 अगस्त। हिमाचल प्रदेश के कृषि मंत्री प्रो. चंद्र कुमार और ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने कहा है कि नेता प्रतिपक्ष जय राम ठाकुर आज भी झूठ की राजनीति कर रहे हैं और सत्ता में रहते हुए भी उन्होंने प्रदेश की जनता को ठगने का काम किया। आज यहां जारी एक प्रेस वक्तव्य में दोनों मंत्रियों ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से अंतरिम राहत राशि जारी करने के उनके दावे बिल्कुल झूठ हैं और केंद्र की ओर से अभी तक अंतरिम राहत की पहली किस्त भी जारी नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि जय राम ठाकुर प्रदेश की जनता को गुमराह करने का प्रयास न करें और राजनीति करने की बजाय हिमाचल प्रदेश के हित में केंद्र से आर्थिक मदद दिलाने में राज्य सरकार की सहायता करें।
मंत्रियों ने कहा कि ऑडिट पैरा के कारण पिछले कुछ वर्षों की रुकी हुई 315 करोड़ रुपये की राहत राशि में से केंद्र सरकार की ओर से 189 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। इन ऑडिट की आपत्तियों को राज्य सरकार के प्रयासों से दूर किया गया, लेकिन अभी भी कुल राशि में से बकाया राशि जारी करना बाकी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को एसडीआरएफ के अंतर्गत् प्रतिवर्ष कुल 360 करोड़ रुपये आपदा से हुए नुकसान की एवज में दो किस्तों में जारी की जाती हैं। 180 करोड़ रुपये की पहली किस्त को केंद्र सरकार ने जून में जारी किया और दिसंबर में मिलने वाली दूसरी 180 करोड़ रुपये की किस्त को एडवांस में प्रदेश को दिया है। यह 360 करोड़ रुपये हिमाचल प्रदेश का हक हैं, जो सभी राज्यों को दिए जाते हैं और अलग से कोई आर्थिक मदद जारी नहीं की गई है।
प्रो. चंद्र कुमार और अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि प्रदेश में अभूतपूर्व आपदा के कारण प्रदेश को 8000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। केंद्र सरकार की एक टीम ने राज्य का दौरा भी किया है, लेकिन इस नुकसान की एवज में केंद्र सरकार की ओर से अभी तक एक भी पैसा जारी नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हाल ही में दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वरिष्ठ केंद्रीय मंत्रियों से मिलकर राज्य के हालात से उन्हें अवगत करवा दिया है और प्रदेश के लिए अंतरिम राहत की पहली किस्त जारी करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपने सीमित संसाधनों से प्रभावितों की हरसंभव सहायता करने का प्रयास कर रही है, लेकिन केंद्र सरकार से अभी भी राज्य सरकार को अंतरिम राहत की पहली किस्त का इंतजार है।
उन्होंने कहा कि पिछली भाजपा सरकार की गलत नीतियों के कारण आज हिमाचल प्रदेश आर्थिक बदहाली के दौर से गुजर रहा है। पिछले पांच साल में भाजपा ने सिर्फ डबल इंजन का ढिंढोरा पीटा लेकिन हिमाचल प्रदेश को कुछ नहीं मिला।

प्रभावित बागवानों को बढ़ा मुआवजा प्रदान करेगी हिमाचल सरकार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here