आइसीएमआर ने कोविड के लिए सेल्फ टेस्टिंग किट अनुमोदित की

634

शिमला, 23 मई। स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने आज बताया कि आईसीएमआर ने कोविड की माइलैब डिस्कवरी सोल्यूशन लिमिटेड द्वारा तैयार की गई सेल्फ टेस्टिंग किट को मंजूरी प्रदान की है। इसका विपणन कोविसेल्फ नाम से किया जाएगा। इस टेस्टिंग किट में नेज़ल स्वैब को सैंपल के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से कोविड लक्षणों वाले लोगों और कोविड पॉजिटिव लोगों के नजदीकी सम्पर्क वाले लोगों की जांच का परामर्श दिया जाता है।

ICMR approves Self Testing Kit for Covid

उन्होंने कहा कि घर पर जांच निर्माता द्वारा यूजर मेनुअल किट के अनुसार निर्धारित प्रक्रिया द्वारा की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि होम टेस्टिंग मोबाइल ऐप गुगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से डाउनलोड की जानी चाहिए।

प्रवक्ता ने कहा कि इसके परिणाम का विश्लेषण निर्माता द्वारा यूजर मेनुअल में निर्धारित किए गए प्रोटोकॉल के अनुसार किया जाना चाहिए। जो लोग जांच में पॉजिटिव आते हैं उन्हें ट्रू-पॉजिटिव माना जाएगा और बार-बार जांच नहीं की जानी चाहिए। जांच में पॉजिटिव आए लोगों को होम आइसोलेशन दिशा-निर्देशों का पालन करने का परामर्श दिया गया है। उन्होंने कहा कि कोविड लक्षणों वाले व्यक्ति जो इस जांच किट द्वारा नेगेटिव पाए जाएं उन्हें प्रयोगशाला में आरटीपीसीआर जांच करवानी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here