तेजी से चल रहा भानुपली-बिलासपुर रेल लाइन का कार्य

958

बिलासपुर, 14 जून। हिमाचल प्रदेश के महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट भानुपली-बिलासपुर रेलवे लाइन का कार्य कोरोना काल में भी युद्ध स्तर पर चला हुआ है। महामारी के नियमों को ध्‍यान में रखते हुए किए जा रहे कार्य के चलते इसके समय पर पूरा होने की उम्‍मीद है। प्राप्‍त जानकारी के अनुसार अभी तक इस योजना पर लगभग 1000 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं। इस योजना के तहत सात सुरंगों और 5 पुलों का निर्माण किया जाना है।

प्राकृतिक खेती ने पूर्व सैनिक को किया खुशहाल


सुरंगों की बात करें तो हिमाचल प्रदेश में बनने वाली 750 मीटर लंबी सुरंग नंबर 4 का कार्य लगभग पूरा होने को है। इसका 180 मीटर का हिस्‍सा शेष बचा है। वहीं 700 मीटर सुरंग नंबर 5 का 130 मीटर का कार्य शेष बचा है। इसके अलावा लगभग 200 मीटर लंबी टी-6 सुरंग के दोनों सिरे आपस में जोड़ दिए गए हैं। इस लिहाजा से सुरंगों के निर्माण का लगभग 80 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है। वहीं योजना के पांच पुलों का निर्माण भी युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।
ज्ञात रहे कि इस महत्वाकांक्षी योजना को लेह-लद्दाख तक ले जाने की सिद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है। फिलहाल मौजूदा प्रोजेक्ट पंजाब के भानुपाली से बिलासपुर के बेरी तक इस निर्माण प्रस्‍तावित है। आगे का प्रोजेक्ट उतरी रेलवे के द्वारा किया जाना अभी प्रस्तावित है। पर्यटन और सुरक्षा की दृष्टि से इस रेलवे प्रोजेक्ट को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है। अभी जिस गति से इस रेलवे प्रोजेक्ट का कार्य चल रहा है इसके तय समय सीमा के अंतर्गत वर्ष 2025 तक पूर्ण होने की उम्मीद है। भाजपा प्रवक्‍ता रणधीर शर्मा का कहना है कि इस प्रोजेक्ट के बनने के साथ ही क्षेत्र के लोगों का बरसों पुराना सपना सच होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here