राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 पर वेबिनार का आयोजन

538

ऊना, 1 जुलाई। श्री अरविंद सोसाइटी और एच.डी.एफ.सी. बैंक द्वारा चलाए जा रहे देश व्यापी कार्यक्रम ‘शिक्षा में शून्य निवेश नवाचार’ के अंतर्गत राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 पर विस्तृत चर्चा-परिचर्चा और शिक्षकों को इसके सफल क्रियान्वयन के लिए तैयार करने हेतु समग्र शिक्षा-ऊना के सहयोग से विशेष वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार के मुख्य अतिथि डॉ. वीरेन्द्र शर्मा, (एचएएस) राज्य परियोजना निदेशक, समग्र शिक्षा, हिमाचल प्रदेश तथा विशिष्ट अतिथियों के रूप में देवेन्द्र सिंह चौहान, जिला परियोजना अधिकारी, प्रधानाचार्य जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान ऊना एवं अशोक शर्मा, राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्रमुख रूपांतर, अरविंद सोसाइटी सहित जिले के सैकड़ों शिक्षकों ने सोशल मीडिया के माध्यम से प्रशिक्षण सत्र में प्रतिभागिता की और एनईपी-2020 पर अपने विचार आदान-प्रदान किए।
वेबिनार में उपस्थित शिक्षकों को संबोधित करते हुए देवेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि एनईपी-2020 के सफल क्रियान्वयन के लिए शिक्षक इससे जुड़े प्रत्येक पहलू पर ध्यान दें और यदि उनके मन में कोई संशय हो तो निदान करें। उन्होंने कहा कि बदलते समय के साथ युवा पीढ़ी को विश्व के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने के लिए भी तैयार रहना होगा। विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य का रास्ता शिक्षक पर ही निर्भर होता है और नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने से शिक्षकगण अपने दायित्वों को बखूबी निभा सकेंगे।
इससे पूर्व अशोक शर्मा, राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्रमुख श्री अरविंद सोसाइटी ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश बहुत प्रगतिशील है और प्रदेश के शिक्षकों ने सदैव पूरी निष्ठा के साथ कार्य किया है। अशोक शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति देश को आगे लेकर जाने का मार्ग प्रशस्त करती है। शिक्षक राष्ट्र निर्माता हैं और उनके योगदान के बिना शिक्षा की दिशा और दशा नहीं बदल सकती। शिक्षा समाज को सकारात्मक परिवर्तन की ओर लेकर जाती है हमें मिलकर इस परिवर्तन को सफल बनाने में योगदान देना होगा।
इस अवसर पर श्री अरविंद सोसाइटी के मास्टर ट्रेनर धीरेन्द्र गौतम ने एनईपी-2020 पर प्रशिक्षण भी दिया।

यहां बीमार को डंडे से चादर बांधकर पहुंचाना पड़ता है अस्पताल

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here