मासूम बच्ची की शिकायत पर छोटे बच्चों को नो होमवर्क, पढ़ाई का समय भी निश्चित

857

नई दिल्ली, 2 जून। जम्मू-कश्मीर निवासी 6 साल की मासूम बच्ची के वीडियो वायरल होने के बाद एक्शन में आए उप राज्यपाल के निर्देशों के बाद शिक्षा विभाग ने छोटे बच्चों के लिए नो होमवर्क का नियम लागू कर दिया है। वहीं, 1 से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए भी ऑनलाइन पढ़ाई का एक समय निश्चित कर दिया है।
कश्मीर की इस मासूम बच्ची का दो दिन पहले ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इस वीडियो में ये मासूम प्रधानमंत्री मोदी से पढ़ाई के बोझ को लेकर गुहार लगा रही हैं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने तुंरत कार्रवाई करते हुए शिक्षा विभाग को 48 घंटे के भीतर इस पर कोई ठोस नीति बनाने का निर्देश दिया था। शिक्षा विभाग ने भी इसपर तुरंत कार्रवाई करते हुए मंगलवार को दिशानिर्देश जारी किए हैं।

उप राज्यपाल ने शिक्षा विभाग के इन दिशानिर्दशों को अपने ट्विटर हैंडल पर भी शेयर किया। इन दिशानिर्देशों के तहत अब प्री प्राइमरी के बच्चों की ऑनलाइन क्लास दिनभर में 30 मिनट से ज्यादा नहीं होगी और ना ही उन्हें होमवर्क दिया जाएगा। पहली से 8वीं तक की कक्षाएं 30 से 45 मिनट के अधिकतम दो सत्रों में होंगी। ये क्लास अधिकतम डेढ़ घंटे तक सीमित होंगी। वहीं, नौवीं से 12वीं तक चार ही कक्षाएं लगेंगी, जो कि 3 घंटे से अधिक नहीं होगी।
उप राज्यपाल ने ट्वीट में लिखा है, हमारे बच्चों को खेलने, माता-पिता के साथ बातचीत करने के लिए और अधिक समय चाहिए, जो एक बच्चे के लिए सबसे बड़ा सीखने का अनुभव हो सकता है।

Viral Video: 6 साल की बच्ची ने अपनी मासूम आवाज में कहा, मोदी साब… हरकत में आए LG

मालूम हो कि बच्ची की इस मासूम शिकायत भरे वीडियो को अभी तक लाखों व्यू और हजारों लाइक मिल चुके हैं। उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने इसको बहुत प्यारी-सी शिकायत बताया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here