14 स्वास्थ्य केंद्रों में 18 से 44 वर्ष के लोगों को होगा टीकाकरण

504

कुल्लू, 14 मई। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज 17 मई से दी जाएगी। इसके लिए जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से आवश्यक तैयारियां शुरू कर दी हैं। उपायुक्त कुल्लू डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि कोरोना वैक्सीन 17, 20, 24, 27 व 31 मई यानि सोमवार और बृहस्पतिवार को पांच चरणों में की जाएगी। जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

कोरोनाः आयुष घरद्वार कार्यक्रम से 30 हजार होम आईसोलेट रोगियों को मिलेगी मदद

उपायुक्त ने कहा कि 18 से 44 साल के कई लोगों ने कोविड पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाया है। लेकिन पंजीकरण के उपरांत स्लॉट बुकिंग करवाना अनिवार्य है। स्लॉट बुकिंग तय तिथियों से केवल दो दिन पहले करवाई जा सकेगी। उपायुक्त ने कहा कि वैक्सीनेशन के कुल 71 सेशन होंगे। तय तिथियों के दौरान जिले के विभिन्न 14 स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण किया जाएगा। प्रत्येक केंद्र में एक दिन में केवल 100 लोगों को ही वैक्सीन प्रदान की जाएगी। इस तरह पांच अलग-अलग दिनों में जिले के 18 से 44 आयु वर्ग के कुल 7100 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज प्रदान की जाएगी। इस तरह प्रत्येक निर्धारित तिथि को एक केंद्र के लिए केवल 100 लोगों की ही स्लॉट बुकिंग पोर्टल पर हो सकेगी। ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग करवाते समय जिले के उन स्वास्थ्य केंद्रों का ब्यौरा भी पोर्टल पर आ जाएगा, जहां निर्धारित तिथि को वैक्सीनेशन होना है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे वैक्सीन लगवाने के लिए अपने समीपवर्ती स्वास्थ्य केंद्र का ही विकल्प चुने, क्योंकि एक स्वास्थ्य केंद्र पर केवल 100 व्यक्तियों का ही एक तिथि को वैक्सीनेशन किया जाना है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुशील चंद्र ने कहा कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज का अंतराल अब 84 से 120 दिनों के बीच निश्चित किया गया है। इस दौरान एसडीएम डॉ. अमित गुलेरिया, पुलिस उप अधीक्षक प्रियंक, नोडल अधिकारी डॉ. अतुल, उप निदेशक शिक्षा एसआर बंसल उपस्थित रहे।

कोरोना काल में पीड़ितों का संबल बनें डॉक्टरः डॉ. सैजल

जरूरी सूचना
स्लॉट बुकिंग के बिना कोई भी व्यक्ति वैक्सीनेशन केंद्र पर नहीं आ सकता। इसके लिए पोर्टल केवल दो दिन पहले खुलेगा। 17 मई के दिन की जाने वाली वैक्सीनेशन के लिए बुकिंग 15 मई को होगी। इसी तरह 20 मई के लिए बुकिंग 18 मई, 24 मई को वैक्सीन लगवाने के लिए बुकिंग 22 मई, 27 मई के लिए बुकिंग 25 मई, जबकि 31 मई को वैक्सीन की डोज लेने के लिए बुकिंग 29 मई को करवाई जा सकेगी। स्लॉट बुकिंग करवाने के बाद लाभार्थी के मोबाइल पर एसएमएस आएगा, जिसमें वैक्सीन लगवाने की तिथि, समय और स्वास्थ्य केंद्र का नाम होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here