आपदा राहत की तीसरी किश्त जारी करने के लिए केंद्र का आभार

129

शिमला, 8 अगस्त। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने आपदाग्रस्त हिमाचल प्रदेश को आपदा राहत की तीसरी किश्त जारी करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का आभार जताया। केंद्र सरकार ने आपदा राहत के लिए बीते कल 190 करोड़ रुपये और जारी कर दिए। आपदा राहत के तहत केंद्र सरकार ने प्रदेश को पहले ही 364 करोड़ रुपये जारी कर चुकी है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस आपदा के समय में प्रदेश के साथ खड़ी है और हरसंभव मदद कर रही है। केंद्र सरकार द्वारा अब तक प्रदेश को लगभग एक हजार करोड़ रुपये की सीधी मदद कर चुका है। नेता प्रतिपक्ष ने प्रदेश की जनता कि तरफ से भी इस सहयोग के लिए आभार जताया।
नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि आपदा के समय से ही केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश की मदद के गंभीर प्रयास किए। आपदा के समय ही राहत और बचाव कार्य के लिए हर जरूरी संसाधन केंद्र द्वारा तत्काल उपलब्ध करवाए गए, जिससे आपदा में फंसे लोगों को सकुशल निकाला जा सके। राहत और बचाव के सैंकड़ों मिशन चलाकर हजारों लोगों को रेस्क्यू किया गया। इसके बाद आपदा राहत के लिए 364 करोड़ रुपये की अग्रिम सहायता राशि जारी कर दी।
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि सड़कों के इंफ्रास्ट्रक्चर को हुए नुकसान को देखते हुए मैं दिल्ली गया और केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मिला और उनसे प्रदेश को हुए नुकसान का जायजा लेने का आग्रह किया। नितिन गडकरी संसद का सत्र छोड़कर हिमाचल आए और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। नितिन गड़करी ने नेशनल हाइवे और फोर लेन के नुकसान को दुरुस्त करने के आदेश दिए, साथ ही नेशनल हाइवे से लगने वाले स्टेट हाइवे और ब्रिज को भी सही करवाने का विश्वास दिलवाया। इसके अलावा राज्य सरकार को सीआरएफ के तहत 400 करोड़ रुपये भी दिए, जिससे प्रदेश की सड़कें सही करवाई जा सके। अब तक केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकार को लगभग एक हजार करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि आपदा के समय केंद्र द्वारा दिया गया सहयोग प्रदेश भूलेगा नहीं।
नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा दी गई इस राहत राशि से प्रदेश के आपदा प्रभावितों को मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जारी आपदा राहत राज्य सरकार अतिशीघ्र पात्र प्रभावितों तक पहुंचाए, जिससे संकट की इस घड़ी में लोगों की मदद हो सके। नेता प्रतिपक्ष ने केंद्र सरकार के इस सहयोग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत केंद्र सरकार के समस्त मंत्रियों का आभार व्यक्त किया।

सेब उत्पादक क्षेत्रों में संपर्क सड़कों को बहाल करने के लिए 110 करोड़ जारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here