ग्राम पंचायत सलोगड़ा में विश्व मानसिकता दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

472
image source: who.int

सोलन, 11 अक्टूबर। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग सोलन ने विश्व मानसिकता दिवस पर सोलन विकास खंड की ग्राम पंचायत सलोगड़ा में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अजय सिंह ने बताया कि यह कार्यक्रम नई दिशा केंद्र सोलन एवं हेल्पऐज इंडिया स्वयंसेवी संगठन के सहयोग से आयोजित किया गया। जागरूकता कार्यक्रम में ग्राम पंचायत सलोगड़ा के लगभग 35 लोगों ने भाग लिया।
डॉ. अजय सिंह ने बताया कि क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में नई दिशा केंद्र के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में इस तरह के मानसिक स्वास्थ्य एवं नशा निवारण जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जाता है। इन कार्यक्रमों के बाद लोग नशा निवारण और मानसिक स्वास्थ्य के उपचार के लिए नई दिशा केंद्र में अपनी समस्याओं के समाधान के लिए पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनकी अध्यक्षता में नई दिशा केंद्र की तीन सदस्यीय टीम बनाई गई है। इस टीम में क्लीनिकल साइकॉलोजिस्ट वैशाली शर्मा, बीसीसी समन्वयक राधा चौहान भी शामिल है।
उन्हांेने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में नशा निवारण एवं मानिसक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।
कार्यक्रम में क्लीनिकल साइकॉलोजिस्ट वैशाली शर्मा ने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि शारीरिक विकारों की तरह बहुत से मानसिक विकार भी व्यक्ति के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। इन विकारों को पहचनाना और उपयुक्त उपचार उपलब्ध करवाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि देश में 75 से 95 फीसदी मानिसक रोगी को सही उपचार नहीं मिल पाता है। इस अवसर पर काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

हिप्र से बाहर रह रहे निवासियों ने की उच्च शिक्षा में कोटा के अधिकार बहाली की मांग

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here