विभिन्न प्रजातियों के 15 लाख पौधे लगाए जाएंगे

480

चंबा, 21 जुलाई। वन विभाग और जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान में 72वें वन महोत्सव के अवसर पर वन परिक्षेत्र मसरूड़ के तहत मुलु में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। वन महोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए उपायुक्त डीसी राणा ने देवदार का पौधा रोप कर जिला वासियों से वनों के महत्व और पर्यावरण संरक्षण को जन सहभागिता का आधार बनाने का आह्वान किया। इस दौरान पंडित जवाहरलाल नेहरू राजकीय मेडिकल कॉलेज चंबा के विद्यार्थियों और चिकित्सकों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम में 12 हेक्टेयर क्षेत्रफल में लगभग 6 हजार विभिन्न प्रजातियों के पौधों का रोपण भी किया गया।
उपायुक्त डीसी राणा ने बताया कि जारी वित्त वर्ष के दौरान जिले में विभागीय योजनाओं के तहत विभिन्न प्रजातियों के 15 लाख पौधे रोपित किए जाएंगे। डीसी राणा ने कहा कि वनों के संरक्षण के लिए पूर्व में बुजुर्गों द्वारा किए गए महान कार्य से भी प्रेरणा ली जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान पीढ़ी का यह भी दायित्व बनता है कि आने वाले कल के लिए प्रकृति की यह अमूल्य धरोहर संरक्षित रहे।
वन मंडल अधिकारी चंबा अमित शर्मा ने बताया कि जिले के विभिन्न वन मंडलों में भी पौधारोपण कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसके तहत लगभग 6 हजार के करीब विभिन्न प्रजातियों का पौधा रोपण किया गया। उन्होंने बताया कि चंबा वन मंडल के तहत इस वर्ष पौधारोपण सीजन के दौरान लगभग 5 लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, एसडीएम चंबा नवीन तंवर, जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार, प्राचार्य पंडित जवाहरलाल नेहरू राजकीय मेडिकल कॉलेज डॉ रमेश भारती, एपीडी रजनीश महाजन, सचिव रेड क्रॉस सोसाइटी नीना सहगल, स्वयंसेवी संस्था प्रेरणा दा इनसिपरेशन से दीपक भाटिया और सदस्यों ने पौधारोपण कार्यक्रम में अपना योगदान दिया।

बस ऑपरेटरों को चेताया, 50 फीसदी क्षमता से अधिक सवारियां बिठाई तो होगी कार्रवाई

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here