मुख्यमंत्री ने जीएसटी परिषद की सिफारिशों का स्वागत किया

787

शिमला, 12 जून। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने जीएसीटी परिषद की 44वीं बैठक में कोविड-19 राहत और प्रबन्धन में प्रयोग होने वाली निर्धारित वस्तुओं पर जीएसटी दरों को 30 सितम्बर तक कम करने के निर्णय का स्वागत किया है। जीएसटी परिषद की 44वीं बैठक आज नई दिल्ली में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामले मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जय राम ठाकुर ने एंबुलेंस पर जीएसटी दर को 28 से 12 फीसदी करने, दाह संस्कार के लिए प्रयोग किए जाने वाली गैस, बिजली व अन्य भट्टियों पर 18 से पांच फीसदी करने और ब्लैक फंगस के उपचार में प्रयोग होने वाली एम्पोटैरिसिन बी पर जीएसटी माफ करने के निर्णय की भी सराहना की।

शीघ्र हो मातृ एवं शिशु अस्पतालों का निर्माण: जय राम ठाकुर


मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की सिफारिशों के अनुरूप कोविड उपचार में प्रयोग होने वाले चिकित्सा ऑक्सीजन, वैंटिलेटर्ज, ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर व जनरेटर, वैंटिलेटर मास्क, कैन्यूला व हेलमेट, बीएपीएपी मशीन, उच्च प्रावह नेजल कैन्यूला उपकरण, कोविड टैस्टिंग किट, पल्स ऑक्सीमीटर और दवाओं पर जीएसटी दर को 12 से पांच फीसदी करने के प्रस्ताव का भी स्वागत किया।
उन्होंने कहा कि परिषद की जीएसटी दरों पर छूट की सिफारिशें लोगों को अपेक्षित राहत प्रदान करेंगी। ठाकुर ने कोविड महामारी से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए प्रदेश सरकारों को प्रदान किए जा रहे सहयोग के लिए भारत सरकार का भी आभार व्यक्त किया। उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने शिमला से वर्चुअल माध्यम से बैठक में भाग लिया। अतिरिक्त मुख्य सचिव जे.सी. शर्मा तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here