लुहणू मैदान व गोविंदसागर झील खिलाडि़यों और पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र

2420

बिलासपुर, 24 अक्टूबर। जिला बिलासपुर के ऐतिहासिक लुहणु मैदान के साथ गोंविदसागर झील में चार दिवसीय 31वीं राष्ट्रीय कायकिंग एव कनोइंग प्रतियोगिता 2021 का भव्य तरीके से आगाज हुआ। प्रतियोगिता की अध्यक्षता करते हुए खाद्य नागरिक आपूर्ति एव उपभोक्ता मामलों के मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने कहा कि बिलासपुर के लिए यह प्रतियोगिता मिलना सौभाग्य की बात है और इसके लिए कायकिंग व कनोइंग एसोसिएशन धन्यवाद की पात्र है। बिलासपुर का लुहणू मैदान व गोविंद सागर झील हमेशा ही खिलाडि़यो और पर्यटकों को आकर्षित करती है। यहां जल, थल और नभ सभी प्रकार की साहसिक खेलों के आयोजन की सम्भावनाएं हैं और यही बिलासपुर की पहचान भी है।
उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बिलासपुर को देश-दुनिया के पटल पर लाने के लिए लुहणू मैदान के साथ गोविंदसागर झील को खेलों के साथ-साथ पर्यटन को विकसित करने के भी प्रयास किए जा रहे हैं। इससे यहंा के व्यवसायियों को व्यापार की दृष्टि से तथा युवाओ को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। प्रदेश के मुख्यामंत्री पर्यटन की दृष्टि से हर क्षेत्र को विकसित करने के बारे विशेष तौर पर रूचि ले रहें हैं। बिलासपुर में खिलाडि़यों की सुविधा के लिए मैदान के साथ छात्रावास और प्रशिक्षण की सुविधा उपलव्ध है। उन्होने देश के 26 राज्यों से आए लगभग 650 खिलाडि़यों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रतियोगिता में भाग लेने के साथ-साथ जिले के पर्यटन स्थलों का भी अवलोकन करें। उन्हाने कहा कि बिलासपुर जिले की ऐतिहासिक बंदला धार को भी साहसिक खेलों के केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है और इसके लिए प्रदेश सरकार कृतसंकल्प है।
उन्होने कहा कि प्रदेश में स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर कई स्थानों पर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं जिसमे आजादी के दिवानो व अमर शहीदों को याद किया जा रहा है। हम सबके लिए यह बड़े गौरव की बात है कि हम प्रदेश का स्वर्ण जयंती वर्ष भी मना रहे हैं जिसमंे प्रदेश के विकास के सफर को जानने का मौका भी मिल रहा है।
उन्होने आल इडि़या कायकिंग व कनोइंग एसोसिएशन के अध्यक्ष एसएम हाश्मी के आग्रह पर कहा कि वाटर स्पोर्ट्स ट्रेनिंग केंद्र को बिलासपुर में स्थापित करने के लिए सभी सुविधांए उपलव्ध करवाई जाएगी। इस मौके पर खाद्य नागरिक आपूर्ति एव उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने 31वीं कायकिंग व कनोइंग का ध्वजारोहण कर प्रतियोगिता के शुभारमभ की विधिवत घोषणा की।
अखिल भारतीय कायकिंग व कनोइंग एसोसिएशन के अध्यक्ष हाश्मी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर को राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन सौंपने से यहंा की जल क्रीड़ाओं को बल मिलने के साथ खिलाडि़यों को प्रोत्साहन के साथ एशियन एंव ओलंपिक में भाग लेने के मौके भी मिलेंगे और गोविंद सागर झील में जल क्रीड़ा प्रशिक्षण केंद्र की अपार संभावना हैं।
प्रधान सचिव (राजस्व) एंव कायकिंग व कनोइंग एसोसिएशन के राज्य अध्यक्ष ओंकार शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार के सराहनीय व सार्थक प्रयासों से प्रदेश में राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं को करवाने, खेलों को आगे बढ़ाने का मौका मिल रहा है। राज्य अध्यक्ष ओंकार शर्मा ने कहा कि 14 वर्षो के बाद बिलासपुर में कायकिंग व कनोइंग की राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। साल 2019 में पिरड़ी, जिला कुल्लू में राफटिंग चैंपियनशिप भी आयोजित की गई थी। इसके अतिरिक्त नवंबर माह में तलेरू, जिला चंबा में राष्ट्रीय डैªगन चैंपियनशिप आयोजित की जा रही है। उन्होने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताओं से प्रदेश के खिलाडि़यो को प्रोत्साहन के साथ आगे बढ़ने के मौके मिल रहे हैं।
इस मौके पर देश के कोने-कोने से आए खिलाडि़यों के मनोरजंन के लिए सास्कृतिक कार्यक्रमों की कडी में जिला मंडी के प्रधान लोकनृत्य लुडडी की प्रस्तुति ने खूब समा बांधा। इस मौके पर नौकाओं द्वारा भव्य मार्चपास्ट का प्रर्दशन कर रोमाचिंत किया।
प्रतियोगिता के दौरान 25 अक्टूबर सोमवार से कब्ड्डी लीग और पैरा गलाइडिंग की ज्वाय राइड़ और एक्रोंवैटिक्स का आयोजन भी किया जाएगा।
इस अवसर पर उपायुक्त एवमं आयोजन समिति के अध्यक्ष और राज्य कायकिंग व कनोइंग एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पंकज राय, अखिल भारतीय कायकिंग व कनोइंग एसोसिएशन प्रशांत कुश्वाह, इंडियन ओलपिंक के सदस्य बलबीर कुश्वाह, राज्य महासचिव पीएस गुलेरिया, तकनीकी शिक्षा निदेशक विवेक चंदेल, अतिरिक्त सहायक उपायुक्त तोरूल रविश, सहायक आयुक्त सिदार्थ आचार्य, एसडीएम सुभाष गौतम, एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष कमल गौतम, इशान अख्तर व एसोसिएशन के अनेक पदाधिकारियों सहित सभी टीमों के टीम मनेजर, प्रशिक्षकों और अधिकारियों सहित लगभग 650 खिलाड़ी उपस्थित रहे।

नौका प्रतियोगिता में सेना के एलवर्ट और तेलंगाना के अंकित कुमार प्रथम

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here